चीन के स्थानीय क्षेत्रों को ऋण राहत की आवश्यकता, बोझ कम करने के लिए ट्रेजरी बांड जारी करने की मांग

punjabkesari.in Wednesday, Jul 10, 2024 - 03:45 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना के एक पूर्व सलाहकार ने कहा है कि देश की केंद्र सरकार को स्थानीय ऋण को बदलने के लिए अधिक ट्रेजरी बांड जारी करने चाहिए। इस महीने होने वाली एक महत्वपूर्ण आर्थिक बैठक से पहले कमजोर मांग को संबोधित करने के लिए गहन सुधारों के लिए आग्रह के साथ एक आह्वान किया। सिंघुआ विश्वविद्यालय में चीनी आर्थिक अभ्यास और सोच के लिए शैक्षणिक केंद्र के निदेशक ली दाओकुई के अनुसार, उच्च स्थानीय ऋण भार ने पहले ही आर्थिक विकास को धीमा कर दिया है।

ली, जो 2010 और 2012 के बीच चीन के केंद्रीय बैंक के सलाहकार थे, ने भी वकालत की है कि केंद्र सरकार को स्थानीय क्षेत्रों पर पड़ने वाले बोझ का कुछ हिस्सा उठाना चाहिए, यह तर्क देते हुए कि क्षेत्रीय अधिकारियों ने देश के औद्योगिक विकास को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। बुधवार को राज्य समर्थित बीजिंग न्यूज द्वारा आयोजित एक मंच पर ली ने कहा, "चीन के सकल घरेलू उत्पाद में क्रय शक्ति का 25 प्रतिशत स्थानीय सरकारी खर्च से परिलक्षित होता है।" 

ली ने कहा, "केंद्र सरकार को स्थानीय सरकार के ऋणों की जगह बड़े पैमाने पर ट्रेजरी बॉन्ड जारी करने चाहिए।" "और स्थानीय सरकारों द्वारा बुनियादी ढांचे को वित्तपोषित करने के लिए जारी किए गए अल्पकालिक ऋणों को 20, 30, 40 और 50 साल तक बढ़ाया जाना चाहिए।" ली के विचारों को अन्य नीति सलाहकारों ने भी दोहराया है, जिन्होंने चीन में सार्वजनिक ऋण को और अधिक टिकाऊ बनाने के लिए दीर्घकालिक राजकोषीय नीति सुधारों और सरकार की भूमिका में बदलाव का आग्रह किया है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News