Corona Fear: चीन के हेनान में क्रॉस-प्रांतीय यात्रा पर रोक, कई शहरों में लॉकडाउन

Thursday, Jan 06, 2022 - 02:58 PM (IST)

बीजिंगः चीन में कोरोना के नए संक्रमण ओमीक्रोन  के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इसके चलते कई शहरों में लॉकडाउन लगा दिया गया है । चीन के हेनान प्रांत से क्रॉस-प्रांतीय यात्रा पर रोक लगा दी गई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक में राज्य में आंशिक रूप से तालाबंदी भी कर दी है  ताकि आगे वायरस को फैलने से रोका जा सके। हेनान प्रांत के अधिकारियों  ने अपने निवासियों से कहा है कि जब तक आवश्यक न हो तब तक शहर न छोड़ें और इनडोर सार्वजनिक स्थानों को बंद कर दें ।

 

उधर, शिआन शहर में कोविड स्वास्थ्य कोड प्रणाली जो लोगों की गतिविधियों को सख्ती से नियंत्रित करती है के क्रैश होने से स्वास्थ्य की स्थिति और खराब हो गई है।  वुहान के बाद शिआन ऐसा शहर है जो महामारी का प्रकोप झेल रहा है। इस बीच वायरस के प्रसार पर नियंत्रण करने के लिए चीन ने एक और शहर यूत्जू  को पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया है जबकि यहां कोरोना के महज तीन नए मामले ही सामने आए हैं। स्वास्थ्य कोड सिस्टम ऐप के क्रैश होने की वजह से अस्पतालों में मरीजों की देखभाल करने वाले कर्मचारियों के लिए बाधाएं आई। इस मामले में एक बड़े अधिकारी को निलंबित कर दिया गया।

 

वही बीजिंग प्रशासन ने इस पर नाराजगी जताई है।  म्यूनसिपल कम्युनिस्ट पार्टी कमेटी ने शिआन के स्वास्थ्य कोड प्रणाली में गड़बड़ी के बाद इस शहर के बिग-डेटा ब्यूरो के प्रमुख लियू जून को खराब परफॉर्मेंस की वजह से अस्थायी रूप से बर्खास्त कर दिया  है। हालांकि समिति ने अपने फैसले के पीछे का कारण स्पष्ट रूप से नहीं बताया। शिआन के स्वास्थ्य कोड प्रणाली में गड़बड़ी के बाद ऐसा किया गया क्योंकि कोड सिस्टम के जरिए लोगों के स्वास्थ्य और टीकाकरण की स्थिति को ट्रैक किया जाता है।

 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कोड सिस्टम क्रैश की वजह से लोग कोविड संक्रमण की स्थिति को जानने में असमर्थ हैं। प्रांतीय सरकार ने बाद में एक बयान में कहा कि अत्यधिक ट्रैफिक की वजह से सिस्टम अस्थाई तौर पर क्रैश हो गया।  बताया जाता है कि दिसंबर में भी इसमें तकनीकी दिक्कत आई थी। लोगों को अस्पतालों में प्रवेश करने के लिए अपना स्वास्थ्य कोड दिखाना होगा. जिससे ये साबित होगा कि वो कोरोना निगेटिव हैं।

Tanuja

Advertising