चीन के ट्रेड बैन का ऑस्ट्रेलिया की अर्थव्यवस्था पर नहीं पड़ा असर

Monday, Jun 05, 2023 - 05:03 PM (IST)

सिडनीः चीन का ऑस्ट्रेलिया को आर्थिक दबाव डालकर परेशान करने का प्लान विफल होता दिख रहा है। तीन साल पहले दोनों देशों के बीच तनाव के चलते चीन ने सजा के तौर पर ऑस्ट्रेलिया पर ट्रेड बैन लगा दिया था जिसका असर सिडनी  पर तो नहीं हुआ लेकि  इसके विपरीत चीन पर जरूर  दिखने लगा है।  यूरोप एशिया फाउंडेशन की रिपोर्ट के अनुसार चीन  द्वारा ट्रेड बैन लागने का फैसला ऑस्ट्रेलिया की ओर से एंटी चीन ब्लॉक ज्वाइंन करने के कारण लिया गया था। इसके अलावा चीन की ओर से ऑस्ट्रेलिया पर  सकी अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाने और नेशनल सिक्योरिटी पॉलिसी को बदलाने के लिए दबाव बनाया जा रहा था।

 

चीन के ट्रेड बैन से ऑस्ट्रेलिया पर कोई असर होता हुआ नहीं दिखा, बल्कि बीजिंग की अर्थव्यवस्था असहाय हुई दिख  रही है। चीन अपनी जरूरतों को पूरा करने के संघर्ष करता हुआ दिख रहा है। इस कारण चीन को ट्रेड बैन में ढ़ील देते हुए ऑस्ट्रेलिया से कोयला आयात करने की इजाजत दे दी गई।   रिपोर्ट के मुताबित, चीन ने ऑस्ट्रेलिया से 41.17 मिलियन टन कोयले का आयात किया है, जो कि सालान आधार पर 151 प्रतिशत अधिक है और बीते तीन सालों में सबसे ज्यादा है। वही आयरन के आयात में भी मार्च में 24.3 प्रतिशत का उछाल देखा गया था। 

 

चीन की ओर से लगाए गए ट्रेड बैन के तहत ऑस्टेलिया से कोयला, शराब, जौ और झींगा मछलियों के आयात पर बैन लगाया गया था। वहीं, इसका ऑस्ट्रेलिया की अर्थव्यवस्था पर कोई खास असर नहीं हुआ है। ऑस्ट्रेलिया की ओर से कोयला निर्यात के लिए यूरोप, मलेशिया, दक्षिण कोरिया, ताइवान और वियतनाम में बाजार तलाश लिए हैं। बता दें, इंडो-पैसिफिक में बढ़ते चीन के प्रभाव को लेकर ऑस्ट्रेलिया काफी मुखर रहा है। वह कई मंचों पर चीन की खुली आलोचना भी करता आया है।

 

Tanuja

Advertising