ह्यूमन राइट की रिपोर्टः उइगरों पर अमानवीय ‘जुल्म’ ढा रहा चीन

Thursday, Apr 22, 2021 - 02:52 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः शिनजियांग में उइगर मुस्लिमों  के साथ चीन के अत्याचारों से पूरी दुनिया वाकिफ है।  एक बार फिर ह्यूमन राइट वॉच की एक नई रिपोर्ट  ने चीन के  क्रूर व दमनकारी चेहरे को उजागर किया है। ह्यूमन राइट वॉच की रिपोर्ट के अनुसार शिनजियांग में उइगरों और अन्य तुर्क मुस्लिमों के साथ चीन का व्यवहार अमानवीय और अपराधिक श्रेणी का है।  चीन द्वारा उइगरों  का बड़े पैमाने पर हिरासत, यातना और सांस्कृतिक उत्पीड़न किया जा रहा है।  ह्यूमन राइट वॉच 53 पेजों वाली इस रिपोर्ट का शीर्षक है ‘Break Their Lineage’ है जिसमें चीन द्वारा उइगरों पर किए जाने वाले अत्याचारों के बारे में जानकारी दी गई है।

 

2017 के बाद से ही चीनी सरकार ने क्षेत्र में दो-तिहाई मस्जिदों को नुकसान पहुंचाने या नष्ट करने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग किया है। ह्यूमन राइट्स वॉच में चीन की डायरेक्टर सोफी रिचर्डसन ने कहा, मानवता के खिलाफ किया जाने वाला अपराध एक गंभीर किस्म का जुर्म है। इसे जानबूझकर लोगों के खिलाफ व्यवस्थित तरीके से किया जा रहा है।  ये अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत सबसे बड़े मानवाधिकारों के हनन में शामिल है। बता दें कि अमेरिका, कनाडा, बेल्जियम और नीदरलैंड की सरकारों और अन्य अधिकार समूहों ने पहले ही बीजिंग के कार्यों को नरसंहार करार दिया है।

 

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन यहां रहने वाले उइगर मुस्लिमों को गायब कर देता है। उन पर कड़ी निगरानी रखी जाती है। इसके अलावा परिवारों से अलग रखना, जबरन मजदूरी कराना और यौन हिंसा जैसे अपराधों को भी अंजाम दिया जा रहा है। स्टैनफोर्ड लॉ स्कूल के ‘ह्यूमन राइट्स एंड कंफ्लिक्ट रिजोल्यूशन क्लिनिक’ की मदद से लिखे गए इस रिपोर्ट में कहा गया है कि उइगरों और तुर्क मुस्लिमों का दमन नई घटना नहीं है, बल्कि अब ये अभूतपूर्व स्तर पर पहुंच गई है।  रिपोर्ट में कहा गया कि लाखों लोगों को शिनजियांग से जबरदस्ती हिरासत में लिया गया है।

 

इन सभी लोगों के प्रांत के 300 से 400 हिरासत केंद्र में रखा गया है। इन हिरासत केंद्रों में राजनीतिक कैंप, प्रीट्रायल हिरासत केंद्र और जेल शामिल हैं।  वहीं, जिन बच्चों के माता-पिता को हिरासत में रखा गया है, उनके बच्चों को देश के कई केंद्रों में भेजा जा रहा है।  2017 से बीजिंग ने शिनजियांग में कार्रवाई को बढ़ा दिया है।  इसमें कहा गया कि चीन में हुई कुल गिरफ्तारी का 21 फीसदी शिनजियांग में हुआ है, जबकि प्रांत की कुल आबादी का चीन की आबादी में केवल 1.5 फीसदी हिस्सा ही है. पिछले पांच सालों में यहां 306 फीसदी ज्यादा गिरफ्तारी देखने को मिली है।
 

 

Tanuja

Advertising