चीन की महत्वकांशी BRI परियोजनाओं पर लगा भ्रष्टाचार का ग्रहण, CCDI शुरू करेगा जांच

Tuesday, Feb 27, 2024 - 12:38 PM (IST)

बीजिंगः चीन के राष्ट्रपति शी  जिनपिंग की सबसे अधिक महत्वकांशी परियोजना बेल्ट एंड रोड इनीशिएटिव (BRI) पहली बार देश के भ्रष्टाचार रोधी निकाय की जांच के दायरे में आएगा। बीआरआई के तहत चीन ने अरबों डॉलर का निवेश किया और इसमें भ्रष्टाचार के आरोपों के साथ ही पाकिस्तान और श्रीलंका जैसे छोटे और मध्यम देशों में परियोजनाओं के ऋण जाल में तब्दील होने के आरोप लगे हैं। हांगकांग के ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट' की खबर के अनुसार BRI से संबंधित भ्रष्टाचार से लड़ना, सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (CPC) के केंद्रीय अनुशासन निरीक्षण आयोग (CCDI) की 2024 की कार्य रिपोर्ट की प्राथमिकताओं में से एक होगा।

 

सरकारी ‘शिन्हुआ' समाचार एजेंसी ने बताया कि रविवार को जारी CCDI  रिपोर्ट में भ्रष्टाचार के आधार को खत्म करने, व्यवस्था सुधारों को और व्यापक करने और अनुशासित निरीक्षण एवं पर्यवेक्षण के लिए संस्थानों को सुदृढ़ करने और पार्टी अनुशासन निरीक्षण आयोगों और पर्यवेक्षण एजेंसियों के संगठनात्मक विकास को बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया गया। पोस्ट के अनुसार, CCDI प्रमुख ली शी द्वारा दो महीने पहले प्रस्तुत की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि संगठन इस साल घरेलू और विदेशी, दोनों स्तरों पर कार्रवाई का समन्वय करेगा।

 

रिपोर्ट में कहा गया है कि भ्रष्टाचार रोधी अभियान ग्रामीण पुनरुद्धार में "खराब प्रथाओं और भ्रष्टाचार" को लक्षित करने वाले अभियान को व्यापक करेगा और ‘बेल्ट एंड रोड' परियोजनाओं में बेहतर सुचिता लाने का प्रयास करेगा। व्यापार और बुनियादी ढांचा बीआरआई और ग्रामीण पुनरोद्धार रणनीति, दोनों राष्ट्रपति शी की महत्वाकांक्षी नीतियां हैं। उन्होंने इसे चीन के वैश्विक प्रभाव को आगे बढ़ाने के लिए 2013 में शुरू किया था। इसने उन्हें दुनिया का एक प्रभावशाली नेता भी बना दिया।  

Tanuja

Advertising