ट्रंप की फटकार के बाद पाक के बचाव में आगे आया चीन

Tuesday, Jan 02, 2018 - 05:32 PM (IST)

बीजिंगः अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप द्वारा आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान के दोहरे चेहरे को बेनकाब करने के बाद  चीन पाक के समर्थन में उतर आया है। चीन ने आज यह कहते हुए पाकिस्तान का बचाव किया कि विश्व समुदाय को आतंकवाद के खिलाफ उसके अभियान में ‘‘शानदार योगदान’’ को पहचानना चाहिए। चीन की ओर से यह बयान अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के द्वारा किए गए उस ट्वीट के बाद आया है, जिसमें उन्‍होंने आतंकवाद को लेकर पाक की नीयत पर सवाल उठाए हैं।

ट्रंप ने कहा, 'अमरीका पिछले 15 सालों में मूर्खतापूर्ण तरीके से 33 अरब डॉलर से ज्यादा राशि बतौर सहायता पाकिस्तान को दे चुका है। मगर पाकिस्तान ने हमारे नेताओं को मूर्ख समझकर  झूठ और छल-कपट के अलावा और कुछ नहीं दिया।' चीन ने आतंकवाद निरोधक रिकॉर्ड के लिए आज पाकिस्तान की प्रशंसा की।  चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, ‘‘पाकिस्तान ने काफी प्रयास किया है और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में कुर्बानी दी है।  

उन्होंने कहा कि चीन यह देखकर खुश है कि पाकिस्तान आतंकवाद निरोधक सहित अंतर्राष्ट्रीय सहयोग में संलग्न है ताकि क्षेत्रीय शांति और स्थिरता में योगदान कर सके।  गेंग ने कहा, ‘‘चीन और पाकिस्तान सदाबहार साझेदार हैं। हम अपने सहयोग को और मजबूत करना चाहते हैं ताकि दोनों पक्ष फायदे में रहें। 
  

Advertising