कोरोना वायरस: विदेश से लौटने वाले नागरिकों दो सप्ताह तक अलग रखेगा चीन

Sunday, Mar 15, 2020 - 09:39 PM (IST)

बीजिंग: चीन में रविवार को कोरोना वायरस से 10 और लोगों की मौतें दर्ज की गई। इस तरह देश में इस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़ कर 3,199 हो गई है, जबकि बाहर से आए मामलों की संख्या बढ़ कर 111 हो गई। अधिकारियों ने आदेश दिया कि सोमवार से पहुंचने वाले विदेशियों के लिए ‘विशेष इकाई' में 14 दिन तक अनिवार्य रूप से पृथक रहना होगा। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने कहा कि शनिवार को देशभर से कोरोना वायरस संक्रमण के 20 नए मामलों की पुष्टि हुई और 10 मौतें दर्ज की गईं।

एनएचसी ने कहा कि शनिवार को देश के मुख्य क्षेत्र में बाहर से आए 16 नए मामले सामने आए। इसमें से पांच मामले बीजिंग,चार झेजियांग प्रांत, तीन तीन शंघाई और गांसू प्रांत और गुआंगडोंग प्रांत में एक मामला दर्ज किया गया। शनिवार के अंत तक 111 बाहर से आए मामले दर्ज किए गए हैं। बाहर से आने वाले मामले बढ़ने के साथ ही बीजिंग की स्थानीय सरकार ने घोषणा की है कि आगामी सोमवार से विदेश से शहर में आने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के यात्रियों को पृथक इकाइयों में भेजा जाएगा। 

सरकारी ‘बीजिंग डेली' ने रविवार को बताया कि विदेश से आने वाले लोगों को पहले घर में दो सप्ताह तक अनिवार्य रूप से पृथक रहने की इजाजत दी जाती थी, लेकिन अब केवल ‘विशेष परिस्थितियों'में ही लोगों को उन इकाइयों में भेजे जाने से छूट दी जाएगी जहां उन्हें रहने के लिए भुगतान करना होगा। केवल चार नए घरेलू मामले सामने आए हैं। ये सभी मामले हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में सामने आए हैं। कोरोना वायरस पिछले वर्ष दिसम्बर में वुहान में ही उभरा था और यह बाद में एक राष्ट्रीय संकट एवं महामारी में तब्दील हो गया। 

इसमें कहा गया कि सभी 10 मौतें वुहान में हुईं जिससे चीन के मुख्य हिस्से में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,199 हो गई। चीन के मुख्य हिस्से में पुष्टि किए गए मामले शनिवार के अंत तक बढ़कर 80,778 हो गए जिसमें पिछले तीन महीनों में इससे मरने वाले 3199 लोग शामिल हैं। 10,734 मरीजों का अभी भी इलाज चल रहा है और 66911 मरीजों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। शनिवार के अंत तक हांगकांग में चार मृतकों सहित 141 पुष्ट मामले, 10 मामले मकाऊ और ताईवान में एक मृतक सहित 53 मामले सामने आए हैं। 

shukdev

Advertising