चीन में रहस्मयी वायरस के 17 नए मामले दर्ज

Sunday, Jan 19, 2020 - 11:29 AM (IST)

बीजिंग: चीन में सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS) से मिलते-जुलते वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है और इसके 17 और नए मामले सामने आए हैं, जिनमें से तीन की हालत गंभीर है। वायरस से संक्रमित होने के ये नए मामले वुहान में ही सामने आए हैं और माना जा रहा है कि इस वायरस का केन्द्र भी वुहान शहर ही है। यह वायरस SARS  से मिलता जुलता है। शहर प्रशासन ने कहा कि वुहान में वायरस से अब तक 62 लोग संक्रमित हैं जिनमें से आठ की हालत गंभीर है।

वहीं 19 लोगों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है। शेष संक्रमित लोगों का एकांत स्थान में इलाज चल रहा है। इस वायरस से अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है। इस वायरस से संक्रमित लोगों में निमोनिया जैसे लक्षण हो जाते हैं। अधिकारियों ने बताया कि वे शहर भर में निमोनिया के मामलों की जांच बढ़ा रहे हैं ताकि वायरस से संक्रमित लोगों की पहचान की जा सके।

इसस पहले लंदन के इम्पीरियल कॉलेज के वैज्ञानिकों ने ‘एमआरसी सेंटर फॉर ग्लोबल इंफेक्शियस डिसीज एनालिसिस' के साथ मिलकर शुक्रवार को एक अनुसंधान पत्र प्रकाशित किया, जिसमें कहा गया है कि शहर में इस वायरस से प्रभावित लोगों की संख्या 1700 तक हो सकती है। यह वायरस खतरे की घंटी है क्योंकि 2002-2003 में मुख्यभूमि चीन में इससे 349 लोग और हांगकांग में 299 लोग मारे गए थे। 

 

Tanuja

Advertising