दुनिया के किसी भी हिस्से में निशाने की तैयारी में चीन, नई मिसाइल का किया परीक्षण

Tuesday, Jan 02, 2018 - 06:09 PM (IST)

बीजिंगः  चीन ने एक ऐसा हथियार बनाने में कामयाबी हासिल की है जिसके बाद  दुनिया का कोई ऐसा हिस्सा नहीं बचा जो उसके निशाने की ज़द से बाहर हो। चीन ने कई परमाणु हथियारों को एक साथ ले जाने सहित ‘दुनिया के किसी भी हिस्से’ को निशाना बनाने में सक्षम हाइपरसोनिक ग्लाइड वाहन (एचजीवी) मिसाइल डीएफ -17 का परीक्षण किया है। 

इंटरकॉटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल डीएफ-17 मिसाइलों की दुनिया में सबसे नई सनसनी है। यह मिसाइल डोंगफेंग-41, मैक-10 से भी ज्यादा तीव्र गति वाली है और दुश्मनों की रक्षा प्रणाली में भी सेंध लगाने में सक्षम है।  इससे पहले भी चीन ने नवंबर में  डीएफ -17 मिसाइल का परीक्षण किया था।

अमरीकी सूत्रों ने बताया कि 2020 में डीएफ-17 के संचालन की संभावना है। यह एचजीवी पारंपरिक बैलिस्टिक मिसाइल प्रणालियों के समान हैं  लेकिन एचजीवी ठेठ बैलिस्टिक मिसाइलों की तुलना में कम ऊंचाई पर उड़ते हैं । जब एचजीवी नीचे उतरना शुरू करते हैं, तो वे पारंपरिक बैलिस्टिक मिसाइलों की तुलना में बहुत धीमी गति से उड़ते हैं।  अगर यह मिसाइल चीनी सेना में सेवा देना शुरू करती है तो इससे चीन की ताकत और मजबूत हो जाएगी। इससे पहले भी चीन 2014 और 2016 में  एचजीवी मिसाइल के परीक्षण कर चुका है।


 

Advertising