चीन ने कोरोना जांच को लेकर अमेरिका की मांग ठुकराई, कहा-"हम अपराधी नहीं पीड़ित"

Tuesday, Apr 21, 2020 - 11:16 AM (IST)

 

बीजिंगः चीन ने सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की वुहान में एक अमेरिकी टीम को कोरोना वायरस की उत्पत्ति की जांच करने की अनुमति देने की मांग को खारिज कर दिया। चीन ने कोरोना वायरस पैदा होने के कारणों की जांच-पड़ताल करने के लिए वुहान में अमेरिकी एंट्री की मांग को सिरे से नकारते हुए कहा कि वह कोरोना का 'पीड़ित' है न कि इसके लिए 'अपराधी' है। बता दें कि ट्रंप और अमेरिका के अन्य नेता कोरोना वायरस से संबंधित पर्याप्त जानकारी मुहैया न कराने को लेकर चीन के खिलाफ एक्शन लिए जाने का दबाव बना रहे हैं।

 

कोरोना वायरस को प्लेग बताते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को कहा था कि वह चीन से खुश नहीं हैं, जहां पिछले साल दिसंबर में मध्य चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में कोरोना वायरस की महामारी उभरी थी। ट्रंप ने कहा था, 'हमने चीन से बहुत समय पहले बात की थी कि हम वुहान के अंदर जाना चाहते हैं और हम देखना चाहते हैं कि क्या हो रहा है, और मैं आपको बता सकता हूं कि हमें बिल्कुल इसके लिए आमंत्रित नहीं किया गया। लेकिन' अमेरिका ने इस बात की जांच शुरू की है कि क्या वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी से घातक वायरस "निकल" आया था।

 

डोनाल्ड ट्रंप की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया देते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, "वायरस सभी मानव जाति का आम दुश्मन है। " बीजिंग में मीडिया ब्रीफिंग में गेंग शुआंग ने कहा, 'यह वायरस दुनिया के किसी भी हिस्से में पैदा हो सकता है। दूसरे देशों की तरह चीन भी इस वायरस का पीड़ित है। चीन इसका पीड़ित है न कि अपराधी, हम वायरस को फैलाने का काम नही कर रहे हैं। 'बता दें कि अमेरिका में कोरोना वायरस की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या बढ़कर 41 हजार के पार पहुंच गई है जबकि इस जानलेवा वायरस से अब तक 7 लाख 64 हजार लोग संक्रमित हुए हैं। यह संख्या दुनिया में सबसे अधिक है।

Tanuja

Advertising