अमेरिका के पास सबूतः वुहान लैब से ही लीक हुआ कोरोना ! चीन ने WHO को फटकारा

punjabkesari.in Monday, May 31, 2021 - 04:02 PM (IST)

न्यूयार्कः कोरोना वायरस की उत्पत्ति को लेकर अमेरिका ने दावा किया है कि यह वुहान की लैब से ही लीक हुआ है।  राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कई खुफिया जानकारियों के आधार पर  इसकी जांच का आदेश  दिया है। अमेरिकी प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक वायरस की उत्पत्ति को लेकर अभी कई ऐसी जानकारियां हैं, जिनके कंप्यूटर विश्लेषषण से रहस्य से पर्दा हट सकता है। अधिकारियों ने नए प्रमाण के बारे में कुछ भी बताने से इन्कार कर दिया  लेकिन उन्होंने नए साक्ष्यों को कंप्यूटर के जरिए विश्लेषषण किए जाने की बात कही है। इससे यह स्पष्ट  है कि अमेरिका के पास कोरोना वायरस के चीन की लैब से लीक होने, चीन लोगों के बीच इसको लेकर हुई बातचीत, लैब के कर्मचारियों की गतिविधियों और वुहान शहर के आसपास वायरस के विस्फोट के पैटर्न को लेकर पर्याप्त डाटा और सबूत हैं।

PunjabKesari

चीन ने अमेरिका और WHO के  दावे को किया खारिज
उधर, चीन ने अमेरिका के वुहान से वायरस लीक और WHO के इस दावे को सिरे से खारिज कर दिया कि उसने अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों की टीम को आवश्यक पहुंच प्रदान नहीं की और उनसे डेटा वापस ले लिया। चीन की टिप्पणी COVID-19 की उत्पत्ति में लंबे समय से प्रतीक्षित अध्ययन के जारी होने के एक दिन बाद आई है।  वुहान में चार सप्ताह के खोजी कार्य के बाद लिखी गई रिपोर्ट को अमेरिका सहित देशों ने अधूरा और चीन द्वारा अत्यधिक नियंत्रित बताया और इसकी आलोचना की। मंगलवार को चीन और  WHO  द्वारा कोविड ​​​​-19 की उत्पत्ति में बहुप्रतीक्षित संयुक्त अध्ययन रिपोर्ट के प्रकाशन के बाद   WHO के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस ने कहा कि चीन ने अंतरराष्ट्रीय जांचकर्ताओं के डेटा को रोक दिया था।  WHO के महानिदेशक ने अप्रत्याशित रूप से भी रिपोर्ट की आलोचना करते हुए वायरस की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए आगे के अध्ययन का भी आह्वान किया।

PunjabKesari

बाइडेन की अमेरिका के मित्र देशों से अपील
दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन चाहते हैं कि अमेरिका के मित्र देशों के पास अगर वायरस की उत्पत्ति से जुड़ी कोई जानकारी हो तो उसे मुहैया कराएं। वह यह साबित करने के लिए नई खुफिया जानकारी भी जुटाना चाहते हैं कि क्या चीन ने वुहान लैब में किसी हादसे को छिपाने की कोशिश की, जिससे यह वायरस लीक हुआ। हालांकि खुफिया विभाग के मौजूदा और पूर्व अधिकारियों का मानना है कि वुहान लैब से दुर्घटनावश वायरस के लीक होने के प्रमाण मिलने की संभावना कम ही है क्योंकि चीन ने शायद ही कोई साक्ष्य छोड़े हों।

PunjabKesari

प्रमुख वैज्ञानिकों ने बाइडेन के जांच का आदेश का किया स्वागत
कई प्रमुख वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस की उत्पत्ति की जांच का पता लगाने के लिए  बाइडेन की ओर से जांच का आदेश दिए जाने का स्वागत किया है। इनके मुताबिक इस महामारी का चीन से संबंध होने से कोरोना वायरस की उत्पत्ति की बात को नकारा नहीं जा सकता। साइंस पत्रिका को लिखे पत्र में 18 विज्ञानियों ने कहा है कि कोरोना वायरस के वुहान लैब से लीक होने के पहलू को खारिज नहीं किया जा सकता। वैज्ञानिकों का कहना है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन समेत वायरस के मूल का पता लगाने के लिए अब तक जो भी जांच हुई है वह भरोसेमंद नहीं है। इसके अलावा ब्रिटेन की खुफिया एजेंसियों का भी मानना है कि कोरोना वायरस चीन की लैब से ही लीक हुआ है।
 

PunjabKesari

पोंपियो ने किया नया खुलासा
अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने चीन की वुहान लैब को लेकर एक और नया खुलासा किया है । उन्होंने कहा कि वुहान लैब में नागरिक शोध कार्यो के साथ ही सैन्य गतिविधियां भी होती थीं। फाक्स न्यूज के मुताबिक पोंपियो ने कहा, 'मैं निश्चित रूप से यह कह सकता हूं कि हम जानते हैं कि वे उस प्रयोगशाला के अंदर पीपुल्स लिबरेशन आर्मी से जु़डे़ प्रयासों में लगे हुए थे। इसलिए चीन का यह दावा कि वहां सिर्फ नागरिक शोध होते हैं, पूरी तरह सही नहीं है वहां सैन्य गतिविधियां भी होती थीं।'

PunjabKesari

ब्रिटिश समेत पश्चिमी खुफिया एजेंसियां वुहान को लेकर एकमत
मीडिया में यह रिपोर्ट आने के बाद ब्रिटेन में वैक्सीन वितरण का काम देख रहे मंत्री नादिम जहावी ने कोरोना वायरस की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)] को दोबारा जांच करनी चाहिए।  ब्रिटिश समेत पश्चिमी खुफिया एजेंसियों को शुरू में लगता था कि कोरोना वायरस के लैब से लीक होने की संभावना बहुत कम है लेकिन उसके बाद से सामने आए प्रमाणों से इसके लैब से लीक होने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता। अखबार ने अमेरिकी राजनयिक सूत्रों के हवाले से कहा है कि अगर वायरस की उत्पत्ति का पता नहीं लगाया सका तो आगे फिर ऐसा हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News