जिनपिंग की जीरो कोविड नीति को चुनौती देने वाले ली कियांग बनेंगे चीन के अगले प्रधानमंत्री

Wednesday, Mar 08, 2023 - 03:33 PM (IST)

बीजिंग: चीन में राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बाद ली कियांग देश के दूसरे सबसे शक्तिशाली नेता बनने वाले हैं। चीन के नौकरशाह रहे ली कियांग  अगले प्रधानमंत्री बनने के लिए तैयार हैं। अक्टूबर में चीन की नंबर-2 भूमिका के लिए उन्हें तब चुना गया था, जब शी ने वफादारों के साथ एक नेतृत्व खाका पेश किया था। ली के करीबी   जानकारों का कहना है कि वह व्यावहारिक दिमाग वाले, एक प्रभावी नौकरशाही को चलाने वाले और निजी क्षेत्र के समर्थक हैं। लिहाजा, वह चीन के कुछ सबसे आर्थिक रूप से गतिशील क्षेत्रों के प्रभारी रहे।

 

पिछले साल जब ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल में मंच पर ली कियांग ने शी जिनपिंग के साथ कदम रखा था तो यह साफ हो गया कि इन्हें पोलित ब्यूरो स्थायी समिति में दूसरी रैंकिंग दी गई है। ली कियांग सेवानिवृत्त होने वाले ली केकियांग की जगह लेंगे।  माना जाता है कि केकियांग को तेजी से दरकिनार कर दिया गया क्योंकि शी ने अर्थव्यवस्था के प्रबंधन पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली थी। नेतृत्व पर नजर रखने वाले जानकारों का कहना है कि शी के साथ ली कियांग की निकटता एक ताकत और भेद्यता दोनों है। उनके पास शी का भरोसा है, वह अपने लंबे समय तक संरक्षक के प्रति शी के आभारी हैं।

 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार  जीरो कोविड पॉलिसी ख़त्म करने को लेकर जब चीन के शीर्ष अधिकारी और चिकित्सा विशेषज्ञ राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ रणनीति बना रहे थे तब ली कियांग ने बेहद महत्वपूर्ण किरदार निभाया था। इससे पहले शी ने नवंबर में हुए विरोध प्रदर्शनों को संभालने की जिम्मेदारी ली को दी थी, जिसके बाद यह निर्णय लिया गया कि लॉकडाउन को खत्म किया जाए।  सूत्रों की मानें तो  नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की चल रही बैठक के दौरान ली की शनिवार को प्रीमियर के रूप में पुष्टि की जाने वाली है। पूर्व में शंघाई में कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख रहे ली अब दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं।
 

Tanuja

Advertising