पाक पर फिर उमड़ा चीन का प्यार, दोस्ती को लेकर दे दी अनोखी मिसाल

punjabkesari.in Saturday, Oct 21, 2017 - 03:50 PM (IST)

बीजिंगः पाकिस्तान को लेकर फिर चीन का प्यार उमड़ आया है। चीन के कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) के एक सीनियर अधिकारी ने शनिवार को पार्टी कांग्रेस में पाकिस्तान को चीन का पक्का दोस्त बताया है। हर पांच साल पर होने वाले कम्युनिस्ट पार्टी  के हफ्ते भर तक चलने वाले कार्यक्रम में सीपीसी इंटरनेशनल डिपार्टमेंट के उपमंत्री गुओ जोऊ ने दोस्ती की अनोखी मिसाल देते कहा कि 'पाकिस्तान हमारा पक्का दोस्त है और दोनों देशों की दोस्ती शहद सी मीठी और लोहे सी मजबूत है।'
PunjabKesari
18 से 24 अक्तूबर तक चलने वाली इस कांग्रेस में सीपीसी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के 5 वर्षीय दूसरे कार्यकाल के लिए नए नेताओं का चयन करेगी। पार्टी कांग्रेस के इतर पाकिस्तानी मीडिया के एक सवाल के जवाब में गुओ ने ये बातें कहीं। माना जाता है कि   यह पहले से तया होता है कि कांग्रेस में क्या कहा जाना है, जो दिखाता है कि पार्टी की प्राथमिकता क्या है।  इसके अलावा गुओ ने उत्तर कोरिया और जापान के साथ संबंधों के बारे में भी बात की। गुओ ने कहा कि पार्टी अगले  5 सालों में अपने पड़ोसी के साथ संबंधों को और मजबूत बनाने पर ध्यान देगी, क्योंकि चीन की सुरक्षा के लिए यह जरूरी है।

2012 के बाद शी के पहले कार्यकाल में भी यह प्रभावी रहा. ज्ञात रहे कि 2012 के बाद पहली बार चीन ने पड़ोसियों के साथ संबंधों को लेकर स्पेशल कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया था। उन्होंने कहा, 'चीन के कई सारे पड़ोसी हैं. जमीन से जुड़ी सीमा पर हमारे 14 पड़ोसी हैं, जबकि समुद्री सीमा पर कई अन्य पड़ोसी हैं। अच्छे पड़ोसियों के बिना हम देश की सुरक्षा नहीं कर सकते।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News