चीन ने रूस के खिलाफ प्रतिबंधों का किया विरोध, कारोबार सामान्य जारी रखने पर दिया जोर

Tuesday, Mar 01, 2022 - 12:31 PM (IST)

बीजिंगः  रूसी के करीबी सहयोगी चीन ने सोमवार को कहा कि वह एकतरफा लगाए गए ‘अवैध’ प्रतिबंधों का विरोध करता है और वह रूस के साथ सामान्य कारोबारी सहयोग जारी रखेगा।  यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद पश्चिमी देशों द्वारा ‘स्विफ्ट’ वैश्विक भुगतान प्रणाली से रूसी बैंकों को बाहर करने के साथ ही अमेरिका और यूरोपीय संघ ने रूस के खिलाफ सख्त प्रतिबंध लगा दिए हैं।

 

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि चीन समस्याओं को सुलझाने के लिए प्रतिबंधों का उपयोग करने के कदम का विरोध करता है, खासकर ऐसे प्रतिबंध जो एकतरफा लगाए गए हैं और जिनका अंतरराष्ट्रीय कानून के अंतर्गत कोई आधार नहीं है। वांग ने कहा, ''चीन और रूस पारस्परिक सम्मान, समानता और समान हितों के मद्देनजर सामान्य कारोबारी समन्वय जारी रखेंगे।'' चीन, रूस पर लगाए गए आर्थिक प्रतिबंधों का लगातार विरोध कर रहा है।

 

वांग ने सोमवार को कहा कि लंबे समय से यह साबित हो चुका है कि प्रतिबंधों से समस्या का दूर होना तो दूर बल्कि एक नयी समस्या पैदा हो जाती है। साथ ही उन्होंने अमेरिका पर यूक्रेन संकट से निपटने के दौरान चीन और अन्य के हितों की अनदेखी करने का आरोप भी लगाया।

Tanuja

Advertising