बुलेट ट्रेन का रिकार्ड तोड़ेगी चीन की ये ट्रेन, खासियत कर देगी हैरान

Saturday, Oct 13, 2018 - 02:23 PM (IST)

बीजिंगः अपनी नई  तकनीक और अविष्कारों से विश्व में धाक जमाने वाला चीन अब  एक एेसी ट्रेन बना रहा है जो बुलेट ट्रेन का रिकार्ड तोड़ देगी। चीन   बुलेट ट्रेन से तीन गुना तेज गति से चलने वाली ट्रेन पर काम कर रहा है। इस नई ट्रेन का मॉडल सिचुआन प्रांत के चेंगडू में 2018 नेशनल मास इनोवेशन एंड आंत्रप्रन्योरशिप वीक के दौरान पेश किया गया। चीन का दावा है कि अगली पीढ़ी की मैग्नेटिक लेविटेशन बुलेट ट्रेन एक हजार किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी। वर्तमान में दुनिया की सबसे तेज गति से चलने वाली बुलेट ट्रेन चीन के पास है जिसकी स्पीड 350 किमी प्रति घंटा है।

हाईपरलूप ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजीज और हाईपरलूप वन जैसी कुछ अमेरिकी कंपनियां एक घंटे में एक हजार किमी से भी अधिक दूरी तय करने वाली ट्रेनों पर काम कर रही हैं।एयरोस्पेस तकनीक की तरह नई बुलेट ट्रेन में भी इलेक्ट्रोमैग्नेटिक प्रपल्शन का इस्तेमाल किया गया है। इसमें 29.2 मीटर लंबे और तीन मीटर चौड़े और हीट-लाइट प्रूफ केबिन होंगे। क्लोज-टू-वैक्यूम रेलवे एंवायरमेंट और मैग्नेटिक लेविटेशन तकनीक के जरिए ये ट्रेन जमीन से 100 मिमी ऊपर चलेगी और ये   एक घंटे में 1000 किमी की दूरी तय करेगी।

 इसका निर्माण चाइना एयरोस्पेस साइंस एंड इंडस्ट्री कॉरपोरेशन लिमिटेड कर रही है। इसे टी-फ्लाइट नाम दिया गया है और 2015 से ही इस पर काम शुरू हो चुका है। 2025 तक लांच होने की उम्मीद है।  बता दे कि चीन में सबसे बड़ा हाईस्पीड ट्रेन नेटवर्क है जिसकी लंबाई 22 हजार किमी है। यह चीन के कई शहरों से जुड़ा है। बुलेट ट्रेन का मॉडल दिखाता है कि चीन इस मामले में अमेरिका के बराबर आ गया है।


 

Tanuja

Advertising