FBI प्रमुख ने खोली पोल-चीन चुरा रहा सूचना-तकनीक व कंपनियों के डाटा, पहले के मुकाबले हुआ और खतरनाक

Tuesday, Feb 01, 2022 - 06:34 PM (IST)

वाशिंगटन:   संघीय जांच ब्यूरो (FBI) के निदेशक क्रिस्टोफर रे ने  चीन की चोरी का पर्दाफाश किया है। खुद को बेहद शक्तिशाली और संपन्न बताने वाले चीन को लेकर खुलासा करते हुए  क्रिस्टोफर रे ने बताया कि चीन सूचना-तकनीक, नई खोज और कंपनियों के डेटा चुरा रहा है। अमेरिकी जांच एजेंसी के निदेशक क्रिस्टोफोर रे ने कहा कि चीन, यूनाइटेड स्टेटस के लिए आर्थिक सुरक्षा और आविष्कार के क्षेत्र में सबसे बड़ा खतरा बन चुका है।

 

क्रिस्फोटफर रे ने कहा कि चीन सैकड़ों यूएस कंपनियों का डाटा चुरा रहा है। उन्होंने कहा कि पश्चिम को चीन की सरकार से पहले के मुकाबले कहीं ‘‘अधिक स्पष्ट''खतरा है। FBI निदेशक ने ‘रोनाल्ड रीगन प्रेसिडेंशियल लाइब्रेरी' में अपने संबोधन में  चीन पर ये अरोप ऐसे वक्त लगाए हैं जब वह शीत ओलंपिक की मेजबानी करने जा रहा है। रे ने अपने संबोधन में यह स्पष्ट किया कि एक ओर जहां अमेरिकी विदेश नीति रूस और यूक्रेन के बीच तनाव से निपटने के रास्ते तलाश कर रही है वहीं वह दीर्घकालिक आर्थिक सुरक्षा के लिए चीन को सबसे बड़ा खतरा मान रही है। एफबीआई की ओर से उपलब्ध कराए गए भाषण की प्रति के अनुसार रे ने कहा,‘‘ जब हम अपनी जांचों का मिलान करते हैं,तो पाते हैं कि इनमें से दो हजार से अधिक मामले चीनी सरकार द्वारा हमारी सूचनाओं अथवा प्रौद्योगिकियों को चुराने से जुड़े हैं।

 

ऐसा कोई देश नहीं है जो हमारी अवधारणाओं, नवोन्मेष, और आर्थिक सुरक्षा के समक्ष चीन जैसा व्यापक खतरा पैदा करता है।'' रे ने कहा, ‘‘ चीन सरकार की आर्थिक जासूसी से नुकसान सिर्फ इतना नहीं है कि उसकी कंपनियां अवैध रूप से प्राप्त तकनीक के आधार पर आगे बढ़ती हैं, बल्कि जब वे आगे बढ़ती हैं, तो वे हमारी कंपनियों और कर्मचारियों को पीछे धकेल देती हैं।'' चीन के अधिकारियों ने अमेरिका सरकार के आरोपों को हमेशा खारिज किया है। 

Tanuja

Advertising