लड़कों संग नहीं रहना चाहती ये हसीना, जानिए क्यों!(Pics)

Wednesday, Jan 11, 2017 - 05:53 PM (IST)

बीजिंग:कभी ऊंचे-ऊंचे कांच के ब्रिज बनाने में माहिर चीन ने एक और करामात कर दिखाया है।दरअसल इस बार हम किसी ब्रिज की नहीं बल्कि एक एेसे रोबॉट की बात कर रहे है जो ना सिर्फ चेहरे के हाव-भाव बदल सकती है,साथ ही आम बातचीत करने की क्षमता भी रखती है।


चीन ने इस पहले इंसान जैसे रोबॉट को यूनिवर्सिटी ऑफ सायेंस ऐंड टेक्नॉलजी ऑफ चीन के इंजिनियर्स की मदद से तैयार किया है।लड़की की तरह ही दिखने वाले इस खूबसूरत रोबोट का नाम जिया जिया है। ये रोबोट कई मायनों में खास है और इसकी क्वालिटी आपको हैरान कर देंगी।इसकी खूबसूरती देखकर कई लड़के इसे अपना दिल दे बैठे है लेकिन इसने उन सभी का दिल तोड़ दिया है।


जिया जिया नाम की यह रोबॉट ना सिर्फ चेहरे के हाव-भाव बदल सकती है, साथ ही आम बातचीत करने की क्षमता भी रखती है।जिया जिया दिनभर के मौसम के बारे में, जेंडर के बारे में समझकर जवाब देने में सक्षम है।’यू आर ए हैंडसम मैन।’जिया ने एक युवक के लिए ऐसा कहा। जब जिया से पूछा गया,’क्या तुम्हारा बॉयफ्रेंड है’, तो जिया ने जवाब दिया,’मैं सिंगल रहना पसंद करती हूं।’शंघाई के फ्यूचरिस्टिक फाइनैंशल सेंटर में आयोजित इकनॉमिक कॉन्फ्रेंस में टीम लीडर चेन शाओपिंग एक पिता की तरह गर्व के साथ इस रोबॉट को पेश कर रहे थे।

चेन ने अनुमान लगाया कि हो सकता है कि एक दशक में जिया जिया जैसे रोबॉट्स चीनी रेस्त्रां, नर्सिंग होम्स, अस्पतालों व घर के कार्यों में हाथ बंटाने लग जाएं। चेन बोले, ’अगले 5-10 सालों में रोबॉट की डिमांड्स काफी बढ़ने वाली है।’ चेन ने बताया कि वह और उनकी टीम ने बीते 2 सालों में ऐसे रोबॉट्स की दिशा में बेहतर काम किया है।

Advertising