कश्मीर मुद्दे पर दखल देगा चीन !

Tuesday, May 02, 2017 - 05:07 PM (IST)

पेइचिंगः भारत और पाकिस्तान में चल रही तनातनी के बीच चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि चीन घाटी में बड़े पैमाने पर किए अपने निवेश की रक्षा करने के लिए तैयार है। पाक अधिकृत कश्मीर में बन रहे चाइना-पाकिस्तान इकनॉमिक कॉरिडोर (CPEC) को लेकर भारत द्वारा आपत्तियां जताए जाने के बाद चीन की तरफ से यह बात सामने आई है। मंगलवार को अखबार की रिपोर्ट में कहा गया, 'वन बेल्ट वन रोड (OBOR) समेत कई देशों में निवेश करने के चलते क्षेत्रीय विवादों, जिसमें कश्मीर का मुद्दा भी शामिल है, को सुलझाने में चीन का हित है।'

OBOR प्रॉजेक्ट के तहत चीन ने अरबों का निवेश किया है। भारत ने चीन के महत्वकांक्षी CPEC प्रॉजैक्ट (करीब 30 खरब रुपए) का विरोध किया है। यह कॉरिडोर पश्चिमी चीन के शिनजियांग क्षेत्र को पाकिस्तान के दक्षिणी बंदरगाह ग्वादर से जोड़ेगा। साथ ही मैरीटाइम सिल्क रोड प्रॉजेक्ट का भी भारत पर बुरा असर पड़ सकता है, क्योंकि इससे हिंद महासागर में चीन का दखल बढ़ेगा और यह जगह भारत की सुरक्षा के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है।

चीन के दूसरे देशों के मामले में दखल न देने के सिद्धांत की बात करते हुए अखबार कहता है, 'इसका मतलब यह नहीं है कि चीन विदेशों में किए निवेश की सुरक्षा की मांग पर अपने कान बंद कर लेगा।' अखबार का कहना है कि चीन को अब क्षेत्रीय मामलों में मध्यस्थ के रूप में व्यवहार करना और भारत समेत अन्य बड़े शक्तिशाली देशों से विवेकपूर्ण तरीके से डील करना सीखना होगा।

Advertising