चीन ने शिक्षकों के लिए मंदारिन भाषा की अनिवार्य

Monday, Dec 13, 2021 - 02:45 PM (IST)

बीजिंग: चीन सरकार ने शिक्षकों के लिए मंदारिन भाषा अनिवार्य कर दी है। चीनी सरकार ने कहा कि भविष्य के सभी शिक्षकों को एक मानक मंदारिन बोलने की परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता होगी।  हांगकांग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार यह सुनिश्चित करने के लिए ऑनलाइन दूरस्थ निर्देश नियोजित किया जाएगा ताकि सभी चीनी जातियों के प्रशिक्षक भी ऑनलाइन भाषा का अध्ययन कर सकें।

 

चीनी सरकार के अनुसार राष्ट्रीय स्तर पर चीन में केवल 40 प्रतिशत चीनी व्यक्ति मंदारिन राष्ट्रीय बोली बोल सकते हैं। मंदारिन को चीन की आधिकारिक भाषा के रूप में धकेलने के एक सदी से भी अधिक समय के बाद, लगभग एक तिहाई आबादी अभी भी 'पुतोंगहुआ' या आम भाषा नहीं बोलती है जिस कारण शी जिनपिंग की सरकार चिंतित है।

 

चीनी अधिकारियों ने लंबे समय से उस चीज की आकांक्षा की है जिसे उन्होंने "भाषाई एकता" कहा है। द एचके पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार सदियों से युद्धरत राज्यों और मुख्य भूमि पर अस्थिरता के बाद आधुनिक चीनी अधिकारी एक स्थिर, मजबूत और अविभाजित चीन को प्राप्त करने के लिए एक आम भाषा को एक विधि के रूप में देखते हैं।

 

इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, सरकार ने बहुत पहले 2000 में कानून की स्थापना की थी जिसमें मंदारिन को सभी प्रमुख मीडिया में आधिकारिक भाषा होने और सरकारों के लिए "पुतोंगहुआ को लोकप्रिय बनाने" के लिए अनिवार्य किया गया था।

Tanuja

Advertising