चीन कुप्रबंधित प्लास्टिक कचरे व समुद्री प्रदूषण का सबसे बड़ा जिम्मेदार

Wednesday, Jun 07, 2023 - 06:12 PM (IST)

बीजिंग: चीन कुप्रबंधित प्लास्टिक कचरे व समुद्री प्रदूषण का सबसे बड़ा जिम्मेदार माना गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार चीन दुनिया के प्लास्टिक का कम से कम पांचवां हिस्सा खपत करता है, यह एकल-उपयोग और वर्जिन  प्लास्टिक (बिना किसी पुनर्नवीनीकरण सामग्री के बने नए प्लास्टिक) का सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक भी है। चीन अब तक कुप्रबंधित प्लास्टिक कचरे का सबसे बड़ा स्रोत है और समुद्र के प्लास्टिक प्रदूषण का सबसे बड़ा अपराधी है।  

 

अमेरिकी विदेश विभाग ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि चीन दुनिया में ग्रीनहाउस गैसों का सबसे बड़ा उत्सर्जक के अलावा समुद्री मलबे का सबसे बड़ा स्रोत, अवैध, अप्रतिबंधित और अनियमित मछली पकड़ने का सबसे बड़ा दोषी  और तस्करी किए गए वन्यजीव और लकड़ी के उत्पादों का दुनिया का सबसे बड़ा उपभोक्ता है। कई बहुराष्ट्रीय कंपनियां मानती हैं कि  चीन में संचालन से उत्पन्न गंभीर जोखिमों, बौद्धिक-संपदा-अधिकारों के उल्लंघन, भ्रष्टाचार, पारदर्शिता की कमी, संभावित राजनीतिक अस्थिरता, और सभी के उच्चतम जोखिमों में से एक, पर्यावरणीय गिरावट को कम करने की कोशिश की है।  चीनी गतिविधियों के कारण कॉर्पोरेट बोर्डरूम में शायद ही इसकी चर्चा की जाती है।

 

अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण नेतृत्व के दावों के बावजूद, चीन का ऊर्जा संबंधी कार्बन   उत्सर्जन बढ़ रहा है। यह 2006 से दुनिया का सबसे बड़ा वार्षिक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जक रहा है। चीन की असुरक्षित औद्योगिक प्रक्रियाएँ भी इसे दुनिया का सबसे बड़ा पारे का उत्सर्जक, एक न्यूरोटॉक्सिन और एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य खतरा बनाती हैं।चीन अपने स्वयं के कोयले से जलने वाले बिजली संयंत्रों के साथ-साथ उन संयंत्रों से पारा वायु प्रदूषण में दुनिया का नेतृत्व करता है जो चीनी राज्य के स्वामित्व वाली कंपनियां अन्य देशों में वित्त, निर्माण और संचालन करती हैं।चीन प्लास्टिक उत्पादों का सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक है, जो दुनिया के कुल उत्पादों का लगभग 30 प्रतिशत है।

 

टियांजिन विश्वविद्यालय द्वारा 2019 की व्यापक साहित्य समीक्षा के अनुमान मुताबिक चीन दुनिया में प्लास्टिक कचरे का अग्रणी उत्पादक है। चीन के घरेलू प्लास्टिक कचरे का कम से कम 13 प्रतिशत अप्रबंधित है और प्रदूषण के रूप में सीधे पर्यावरण में छोड़ा या फेंका जाता है। प्लास्टिक के उपयोग के घोटाले के बीच, तिब्बत राइट्स कलेक्टिव की एक हालिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन तिब्बत के भूजल की चोरी कर रहा है और इसे (पहले मुफ्त में उपलब्ध) तिब्बतियों को प्लास्टिक की बोतलों में वापस बेच रहा है।  कहा जा सकता है कि चीन ने तिब्बत के एक समय के गौरवशाली और आत्मनिर्भर खानाबदोशों की स्थिति को भिखारियों जैसा कर दिया है। इसने तथाकथित 'प्रकृति भंडार' के लिए रास्ता बनाने के लिए अपनी पारंपरिक चरागाह भूमि से बलपूर्वक हटा दिया है और अब, खानाबदोश चीनी सरकार की अल्प सब्सिडी पर निर्भर हैं।

Tanuja

Advertising