सावधान!  गलवान में मारे गए चीनी सैनिकों के स्मारक पर फोटो खिंचवाना ट्रैवल ब्लॉगर को पड़ा महंगा- हुई 7 महीने की जेल

Monday, Nov 15, 2021 - 03:19 PM (IST)

 नेशनल डेस्क: सोशल मीडिया पर  फैंन फॉलोइंग  बढ़ाने के लिए अकसर यू-ट्यूबर और ट्रेवल ब्लॉगर तरह- तरह की तस्वीरें पोस्ट करते रहते हैं ऐसे में एक ट्रेवल ब्लॉगर को शहीदों के स्मार पर तस्वीर खींचवाना उस समय महंगा पड़ा गया जब उसे 7 महीनें की जेल की सजा सुनाई गई।

जी हां , चीन ने वहां के एक ट्रेवल ब्लॉगर को सात महीने की सजा सुनाई है। उस ट्रेवल ब्लॉगर पर गलवान घाटी में मारे गए चीनी सैनिकों का अपमान करने का आरोप लगा था।

बता दें कि गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों की झड़प हुई थी। शुरुआत में चीन ने उसे हुए नुकसान से इनकार किया था, फिर बाद में यह बात मानी थी कि उसको भी नुकसान हुआ है, फिर मारे गए जवानों की याद में समाधि बनवाई थी।

वहीं, ट्रेवल ब्लॉगर पर ने चीन के शहीद जवानों के लिए बनी समाधि के पास कुछ तस्वीरें खिंचवाई थीं, जिससे इस ट्रेवल ब्लॉगर पर जवानों के सम्मान को ठेस पहुंचाने का आरोप लगा और उत्तर पश्चिमी चीन के झिंजियांग उइगर क्षेत्र के पिशान काउंटी के स्थानीय कोर्ट ने 7 महीनें जेल की सजा सुनाई। इसके साथ ही यह भी आदेश दिया गया है कि 10 दिनों के अंदर ट्रेवल ब्लॉगर सार्वजनिक रूप से माफी भी मांगे।

इस ब्लॉगर का नाम ली किजिआन है। वह Xiaoxian Jayson नाम से सोशल मीडिया पर एक्टिव है, वह 15 जुलाई को इस समाधि स्थल पर गया था, और इस पर आरोप लगाया गया है कि वह उस पत्थर पर चढ़ गया था, जिसपर समाधि स्थल का नाम लिखा है, साथ ही उसने समाधी की तरफ हाथ से पिस्टल बनाकर इशारा भी किया था।

फोटोज सोशल मीडिया पर आने के बाद ली किजिआन का विरोध शुरू हुआ था, जिसके बाद 22 जुलाई को इसकी जांच के आदेश दिए गए थे. अब उसे दोषी मानते हुए 7 महीने की सजा सुनाई गई है।
 

Anu Malhotra

Advertising