चीन ने अमेरिका यात्रा को लेकर जारी की चेतावनी

Tuesday, Jun 04, 2019 - 04:13 PM (IST)

बीजिंगः चीन ने मंगलवार को अमेरिका यात्रा के इच्छुक चीनी नागरिकों के लिए चेतावनी जारी करते हुए कहा कि उन्हें ‘‘खतरों का पूर्ण आकलन करना'' चाहिए। सरकारी मीडिया के अनुसार, व्यापार युद्ध और अन्य तनावों के बीच चीन ने अपराध का हवाला देते हुए चेतावनी जारी की है। विदेश मंत्रालय ने अलग से बयान जारी कर आरोप लगाया कि अमेरिकी कानून प्रवर्तन एजेंसियां अमेरिका में चीनी नागरिकों को परेशान कर रही हैं। 

गौरतलब है कि लगभग एक दशक तक तेज वृद्धि के बाद अमेरिका जाने वाले चीनी पर्यटकों की संख्या में गिरावट आई है। राष्ट्रीय यात्रा एवं पर्यटन कार्यालय के अनुसार 2018 में अमेरिका जाने वाले चीन के पर्यटकों की संख्या 5.7 प्रतिशत घटकर 29 लाख रह गई। यह 2003 के बाद पहला मौका है जबकि अमेरिका जाने वाले चीन के पर्यटकों की संख्या में समीक्षाधीन वर्ष की तुलना में पिछले साल से कमी आई है।

चीन और अमेरिका के बीच जारी व्यापार विवाद को इसकी प्रमुख वजह माना जा रहा है।पिछली गर्मियों में चीन ने अपने नागरिकों को अमेरिका जाने के खिलाफ चेतावनी जारी की थी। चीन ने अपने नागरिकों को वहां गोलीबारी, डकैती तथा चिकित्सा इलाज की ऊंची लागत के प्रति चेताया था। इसके जवाब में अमेरिका ने भी अपने नागरिकों को चीन जाने के प्रति आगाह किया था।

Tanuja

Advertising