ताइवान ने  फिर चीन पर साधा निशाना, अब अंतर्राष्ट्रीय समुदाय हो जाए अलर्ट

Monday, Jan 29, 2024 - 02:51 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: ताइवान के विदेश मंत्रालय ने आज एक बार फिर चीन पर निशाना साधते  हुए  कहा कि क्षेत्र में और  जलडमरूमध्य में शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए ताइवान हमेशा यथास्थिति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध रहा है लेकिन चीन ने बार-बार  जलडमरूमध्य मुद्दे का इस्तेमाल अन्य मुद्दों को रोकने के लिए कर रहा है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि चीन से प्रभावित कई देश ताइवान और अन्य देशों के बीच कलह पैदा करते हैं, और समझते हैं कि चीन संकटमोचक है लेकिन चीन हमेशा  क्षेत्रीय और ताइवान जलडमरूमध्य की शांति और स्थिरता को कमजोर करता है ।

 

ताइवान ने कहा कि  चीन की तथाकथित "ताइवान स्वतंत्रता" की भ्रांति को स्थापित नहीं किया जा सकता है। अब अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को चीन की इस चाल से सतर्क रहना चाहिए और चिंताएँ और निंदा साझा करनी चाहिए। विदेश मंत्रालय ने दोपहर में कहा कि जब अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने जनवरी से बैंकॉक, थाईलैंड में सीपीसी केंद्रीय समिति के विदेश मामलों के आयोग के कार्यालय के निदेशक और विदेश मामलों के मंत्री वांग यी से मुलाकात की।  उन्होंने ताइवान जलडमरूमध्य में शांति और स्थिरता बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया। एक बार फिर, हम दृढ़तापूर्वक और सार्वजनिक रूप से ताइवान जलडमरूमध्य में शांति और स्थिरता बनाए रखने के समर्थन के अपने दृढ़ रुख की पुष्टि करते हैं और अपना हार्दिक स्वागत और आभार व्यक्त करते हैं।

 

दूसरी ओर  चीनी विदेश मंत्रालय द्वारा जारी समाचार में कहा गया है कि "ताइवान मुद्दा चीन का आंतरिक मामला है, और ताइवान क्षेत्र में चुनाव इस मूल तथ्य को नहीं बदल सकते कि ताइवान उसका एक हिस्सा है" चीन। ताइवान जलडमरूमध्य में शांति और स्थिरता के लिए सबसे बड़ा खतरा "ताइवान की स्वतंत्रता" है, चीन-अमेरिका संबंधों के लिए सबसे बड़ी चुनौती "ताइवान की स्वतंत्रता" भी है। विदेश मंत्रालय ने चीन के इस वक्तव्य का विरोध किया औऱ  दोहराया कि ताइवान  एक संप्रभु और स्वतंत्र देश है और पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना से संबद्ध नहीं है।

 

13 जनवरी को ताइवान के राष्ट्रपति चुनाव ने ताइवान की लोकतांत्रिक राजनीति को पूरी तरह से प्रदर्शित किया है। इसे दुनिया भर के 100 से अधिक देशों का हार्दिक आशीर्वाद मिला है, जिसने एक बार फिर उन तथ्यों और यथास्थिति को सत्यापित किया है जिन्हें कई वर्षों से अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा मान्यता दी गई है। विदेश मंत्रालय ताइवान की संप्रभु स्थिति को विकृत करने वाले चीन के बार-बार दुर्भावनापूर्ण दावों का पूरी तरह से खंडन और निंदा करता है।

Tanuja

Advertising