सीमा विवाद निपटाने पर बात करने को तैयाह चीन

Monday, May 23, 2016 - 10:10 PM (IST)

बीजिंग: राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की यात्रा की पूर्व संख्या पर चीन ने सोमवार को सकारात्मक रुख अपनाते हुए कहा कि दोनों देश सीमा विवाद के प्रबंध के लिए सकारात्मक कदम उठा रहे हैं और वह जल्द से जल्द इस विवादित मुद्दे को सुलझाने के लिए बातचीत तेज करने को तैयार है।
 
 
विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा, चीन द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए जल्द से जल्द इस ऐतिहासिक मुद्दे को सुलझाने और बातचीत तेज करने के लिए भारत के साथ मिलकर काम करने को तैयार है। हुआ मुखर्जी की इस टिप्पणी पर प्रतिक्रिया दे रही थीं कि भारत सीमा मुद्दे को सुलझाने के लिए निष्पक्ष, तार्किक एवं आपसी स्वीकार्य समाधान चाहता है।
 
हुआ ने संवाददाताओं से कहा, हम राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का गर्मजोशी से स्वागत करेंगे। मुखर्जी चीन के पहले दौरे पर जा रहे हैं।हुआ ने कहा, चीन और भारत निष्पक्ष एवं तार्किक समाधान खोजने के लिए बातचीत के जरिये क्षेत्रीय विवाद सुलझाने को प्रतिबद्ध हैं, जो सभी को स्वीकार्य हो। हुआ ने इस मुद्दे पर चीन के मीडिया को मुखर्जी की टिप्पणियों पर सवाल का जवाब देते हुए कहा, पिछले तीन दशक से अधिक समय में दोनों पक्ष सीमा के उचित प्रबंध एवं सीमावर्ती क्षेत्र में शांति एवं अमन चैन के संरक्षण के लिए सकारात्मक कदम उठा रहे हैं ताकि द्विपक्षीय संबंधों के अच्छे और सतत विकास की समर्थक स्थितियां पैदा की जा सकें।
 
 
मुखर्जी मंगलवार को चीन के चारदिवसीय दौरे पर चीन के औद्योगिक शहर ग्वांग्झू पहुंचेंगे। उन्होंने चीन मीडिया से कहा कि भारत (सीमा) प्रश्न का निष्पक्ष, तार्किक एवं आपसी स्वीकार्य समाधान चाहता है। वह 25 मई को बीजिंग पहुंचेंगे तथा उनका राष्ट्रपति शी चिनफिंग एवं चीन के अन्य नेताओं से बातचीत का कार्यक्रम है।
 
भारत और चीन द्वारा विवाद सुलझाने के लिए उठाए गए कदमों का जिक्र करते हुए हुआ ने कहा कि अब तक दोनों देशों ने मुद्दे को सुलझाने के लिए विशेष प्रतिनिधि स्तर पर बातचीत सहित कई कामकाजी तंत्र स्थापित किये। वर्ष 2014 में शी के भारत दौरे और फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिछले साल चीन के दौरे को याद करते हुए उन्होंने कहा कि द्विपक्षीय संबंध तेज विकास के दौर में प्रवेश कर चुके हैं।
Advertising