पाक ने किया चीन का बचाव- बिगड़े आर्थिक हालत को लेकर दिया जवाब

Monday, Oct 15, 2018 - 11:18 AM (IST)

पेशावरः पाकिस्तान ने अमेरिका के उस बयान को खरिज किया है जिसमें अमेरिका ने कहा था कि पाकिस्तान की हालिया खराब आर्थिक हालत चीन से लिए गए कर्ज की वजह से हुई है।  पाक के वित्त मंत्री असद उमर ने अमेरिका के इस बयान पर सफाई देते हुए कहा कि देश के बिगड़े आर्थिक हालात में चीन की कोई भूमिका नहीं और पाकिस्तान, चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) से संबंधित कर्ज के विवरण को आईएमएफ के साथ साझा करने को तैयार है। 

इंडोनेशिया से लौटने पर मीडिया से बात करते हुए असद उमर ने कहा कि विश्व के कर्जदाताओं से संपर्क करने का फैसला मित्र देशों के परामर्श के बाद लिया गया था।उन्होंने IMF के प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लागार्दे से पाकिस्तान के लिए बकाया पैकेज के लिए अनुरोध किया है। उमर ने बताया कि  पाकिस्तान की चालू वित्त वर्ष में 9 बिलियन डॉलर का कर्ज था, जो जाहिर है कि IMF उपलब्ध नहीं करा पाएगा। IMF  की मैनेजिंग डायरेक्टर और चेयरपर्सन लगार्दे ने स्पष्ट किया है कि IMF फ पाकिस्तान को देने वाले कर्ज पर पूरी पारदर्शिता बरतेगा, जिसमें चीन के स्वामित्व वाले 50 बिलियन अमेरिकी डॉलर के तहत  CPEC शामिल हैं।

हालांकि, उमर ने अमेरिकी विदेश मंत्रालय के उस बयान को खारिज कर दिया जिसमें कहा गया था कि CPEC परियोजनाओं पर पाकिस्तान द्वारा लिया गया कर्ज पाकिस्तान की मौजूदा आर्थिक हालत के लिए जिम्मेदार है । बता दें कि पिछले महीने अमेरिका के मंत्री माइक पोंपियो ने कहा था कि आज पाकिस्तान की जो हालत है उसके लिए चीन से लिया गया कर्ज जिम्मेदार है। इस कर्ज को खर्च करने वाली सरकार ने सोचा था कि इसे चुकाना कठिन नहीं होगा, लेकिन ये काफी कठिन हो गया  है। 

Tanuja

Advertising