Report: चीन की पाकिस्तान को जोड़ने वाली रेल परियोजना पर 58 अरब डॉलर खर्च करने की कोई योजना नहीं

Thursday, May 18, 2023 - 03:37 PM (IST)

बीजिंग: चीन-पाकिस्तान रेलवे परियोजना के निर्माण को लेकर द डिप्लोमेट ने एक खास रिपोर्ट सांझी की है । रिपोर्ट के अनुसार मीडिया में प्रचारित  चीन-पाकिस्तान रेलवे परियोजना पर चीन द्वारा 58 अरब अमरीकी डालर खर्च करने की योजना की खबरें झूठी हैं क्योंकि इस प्रस्तावित परियोजना के लिए कोई व्यवहार्यता अध्ययन पूरा या अनुमोदित ही नहीं हुआ है । इससे पहले, चीन स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने 27 अप्रैल को रिपोर्ट दी थी कि एक व्यवहार्यता अध्ययन ने चीन-पाकिस्तान रेलवे को 58 बिलियन अमरीकी डालर की लागत से "इसके लायक" माना है। डिप्लोमैट प्रकाशन ने दावा किया कि SCMP रिपोर्ट व्यवहार्यता अध्ययन पर आधारित नहीं है, बल्कि "रेलवे के गो ग्लोबल प्रोजेक्ट्स के निवेश और वित्तपोषण संचालन मोड पर शोध" शीर्षक वाले जर्नल लेख पर आधारित है, जो रेलवे परिवहन के चीनी जर्नल में प्रकाशित हुआ था।  

 

द डिप्लोमैट के अनुसार, रेलवे परियोजना का विचार पहली बार 2008 में पूर्व पाकिस्तानी राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने चीनी नेतृत्व को प्रस्तावित किया था। चीनी पत्रिका साउथ एशियन स्टडीज क्वार्टरली 2012 में प्रकाशित एक अन्य लेख में भी इसका उल्लेख किया गया था, जिसकी एक प्रति इस लेखक ने देखी थी। मुशर्रफ का मूल प्रस्ताव काशगर से रावलपिंडी तक एक रेलवे लाइन का निर्माण करना था, जहां यह पाकिस्तान के मौजूदा रेलवे नेटवर्क में शामिल होगा और ग्वादर बंदरगाह के माध्यम से पश्चिमी चीन से अरब सागर तक पहुंच प्रदान करेगा।

 

हालांकि, चीन-पाकिस्तान सीमा क्षेत्र के दुर्गम इलाके और भारी लागत के कारण यह विचार कभी भी पूर्व-व्यवहार्यता चरण से आगे नहीं बढ़ पाया। नतीजतन, अभी भी चीनी सरकार द्वारा कोई संकेत नहीं दिया गया है कि उनके पास व्यवहार्यता अध्ययन के लिए इस पर विचार करने की कोई योजना है। डिप्लोमैट के अनुसार, प्रस्तावित रेलवे परियोजना के अव्यावहारिक होने के तीन मुख्य कारण हैं।

 

  • सबसे पहले, रेलवे को 4,700 मीटर की ऊंचाई वाले कुछ वर्गों के साथ, काराकोरम क्षेत्र के कठिन इलाके, पठारों, बर्फ से ढके पहाड़ों और नदियों को पार करने की आवश्यकता होगी। काराकोरम हाईवे सर्दियों में बर्फबारी के कारण चार महीने तक बंद रहता है।
     
  • दूसरा, 58 बिलियन अमरीकी डालर की प्रस्तावित लागत व्यावहारिक होने के लिए बहुत अधिक है, विशेष रूप से यह देखते हुए कि पूरे सीपीईसी का कुल अनुमानित मूल्य 50 बिलियन अमरीकी डालर है, जिसमें से अब तक केवल 25.4 बिलियन अमरीकी डालर ही खर्च किए गए हैं।
     
  • तीसरा, CPEC की मौजूदा रेल परियोजना एक निराशाजनक मिसाल कायम करती है। मेन लाइन 1 (एमएल-1) परियोजना, सीपीईसी की सबसे बड़ी परियोजना है, जिसका उद्देश्य पाकिस्तान में कराची से पेशावर तक रेलवे के बुनियादी ढांचे का उन्नयन करना है। रेल परियोजना का मूल्य 10 बिलियन अमरीकी डालर है जो चीन-पाकिस्तान रेलवे से बहुत कम है । द डिप्लोमैट की रिपोर्ट के अनुसार वित्तीय शर्तों पर असहमति और पाकिस्तान में राजनीतिक अस्थिरता के कारण CPEC की स्थापना के आठ साल बाद भी ML-1 अमल में नहीं आया है।

Tanuja

Advertising