बांग्लादेश का ‘विश्वसनीय साथी’ है चीन: शेख हसीना

Wednesday, Oct 12, 2016 - 11:41 PM (IST)

ढाका: चीन को बांग्लादेश का विश्वसनीय साथी बताते हुए बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा है कि चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग का इस सप्ताह का दौरा द्विपक्षीय संबंधों को नई उंचाइयों तक लेकर जाएगा और उनका देश व्यापार एवं निवेश में ज्यादा सहयोग चाहता है। शेख हसीना ने ये टिप्पणियां एेसे समय कीं जब शी शुक्रवार को बांग्लादेश के दौरे पर आ रहे हैं। किसी चीनी राष्ट्राध्यक्ष द्वारा इस देश का 30 साल में यह पहला दौरा है।


मीडिया में आई खबरों में यहां कहा गया कि बांग्लादेश को शी के दौरे के दौरान चीन से अनुमानित 40 अरब डॉलर का रिण मिलने का आशा है। शेख हसीना ने चीन की सरकारी ‘शिन्हुआ’ समाचार एजेंसी से कहा कि मेरा विश्वास है कि राष्ट्रपति शी का दौरा दक्षिण एशिया के लिए भी ज्यादा महत्वपूर्ण होगा।


उन्होंने कहा कि चीन हमारा सबसे बड़ा व्यापारिक साथी है और हम चीन को अपने सपने पूरा करने में विश्वसनीय साथी मानते हैं। चीन वित्त, पूंजी और प्रौद्योगिकी के संदर्भ में हमारी कई बड़ी परियोजनाओं का प्रमुख जनक है। प्रधानमंत्री ने कहा कि बांग्लादेश चीन संबंध अब सहयोग की विस्तृत साझेदारी में रचे बसे हैं। हम राष्ट्रपति शी के बहुप्रतीक्षित दौरे के साथ संबंधों को नई उंचाइयों तक ले जाने की योजना बना रहे हैं।

Advertising