नेपाल में राष्ट्रपति चुनाव से पहले बढ़ा चीन का दखल, राजदूत चेन सोंग ने PM प्रचंड व माधव से की  मुलाकात

Thursday, Feb 23, 2023 - 12:35 PM (IST)

काठमांडूः पुष्प कमल दहल ‘‘प्रचंड'' के प्रधानमंत्री बनने के बाद नेपाल में  चीन का दखल तेजी से बढ़ता दिख रहा है। इसका ताजा उदाहरण है कि नेपाल में अगले महीने होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने में सिर्फ दो दिन  पहले ने यहां अपनी राजनीतिक सक्रियता बढ़ा दी है। चीन की राजनीतिक सक्रियता इसलिए बढ़ाई  है क्योंकि पार्टियां इस बात पर विभाजित रहती हैं कि 9 मार्च के राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार के रूप में किसे खड़ा होना चाहिए। इसी को देखते हुए बुधवार सुबह नेपाल में चीन के राजदूत चेन सोंग ने प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड से मुलाकात की।  प्रचंड के निजी सचिव रमेश मल्ला के मुताबिक, चीनी राजदूत आज सुबह बुधवार सुबह बालुवाटार पहुंचे और उनसे बातचीत की।

 

मल्ला ने पुष्टि की, "बैठक में द्विपक्षीय संबंधों के मुद्दों पर चर्चा की गई। साथ ही, चीनी राजदूत ने बीओएओ फोरम के लिए पीएम को निमंत्रण दिया।" लेकिन 28 मार्च को होने वाले बीओएओ फोरम के लिए नेपाली पक्ष को पहले ही निमंत्रण दे दिया गया है और कैबिनेट की बैठक में इस पर फैसला होना है। बुधवार दोपहर को  राजदूत चेन सोंग ने  नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (यूनिफाइड सोशलिस्ट) के अध्यक्ष माधव कुमार नेपाल से मुलाकात की और नेपाल-चीन संबंधों और आपसी हितों से संबंधित मामलों पर चर्चा की।  पार्टी सूत्रों ने बताया कि माधव नेपाल के कोटेश्वर स्थित आवास पर बैठक के दौरान नेपाल-चीन संबंधों, आपसी सहयोग और दोनों देशों के बीच सहयोग के साथ-साथ मौजूदा राजनीतिक स्थिति से संबंधित मामलों पर भी चर्चा हुई।

 

माधव नेपाल राष्ट्रपति चुनाव के संभावित उम्मीदवारों में से एक हैं। नेपाली कांग्रेस से रामचंद्र पौडयाल, सीपीएन-यूएमएल से सुभाष नेमवांग और लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी से महंत ठाकुर के नाम राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रस्तावित नामों में शामिल हैं। प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘‘प्रचंड'' ने राष्ट्रपति पद के लिए आम सहमति के आधार पर उम्मीदवार चुनने की आवश्यकता पर बल दिया है। सूत्रों ने बताया कि सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष के. पी. शर्मा ओली ने प्रधानमंत्री प्रचंड से प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास पर मुलाकात की, जबकि माधव नेपाल ने नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा से धुंबरही में देउबा के आवास पर मुलाकात की। निर्वाचन आयोग ने नौ मार्च को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदाता सूची जारी कर दी है। राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी का कार्यकाल 12 मार्च को समाप्त होगा।  

Tanuja

Advertising