बुलेट ट्रेन बनाने वाली चीनी कंपनी का भारत में पहला मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट होगा शुरू

Sunday, Aug 21, 2016 - 06:27 PM (IST)

बीजिंग: चीन की सबसे बड़ी हाईस्पीड ट्रेन कंपनी ने इस बात का एलान कर दिया है कि वह भारत में रेल इंजन बनाने का काम जल्द शुरू करेगी । शिन्हुआ संवाद समिति के अनुसर संयंत्र में 6 करोड़ 34 लाख डॉलर (425 करोड़ रु.) का निवेश किया गया है। इसमें चीन का शेयर 51% होगा । इस इकाई में रेलवे लोकोमोटिव इंजन बनाए जाएंगे व उनकी मरम्मत आदि होगी । चीन की हाइस्पीड ट्रेन बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी चाइना रेलवे रोलिंग स्टाक कारपोरेशन (सीआरआरसी)ने कहा है कि भारत में रेलवे इंजन बनाने और रिपेयरिंग के लिए प्रोजेक्ट लगाएगी ।

बता दें कि मेक इन इंडिया कैम्पेन के तहत किसी विदेशी कंपनी का भारत में ये पहला प्रोजेक्ट होगा । कंपनी ने एक बयान में कहा है कि उसका प्रोजेक्ट हरियाणा में CRRC पायोनियर (इंडिया)इलेक्ट्रिक कंपनी लि. के नाम से लगाया जाएगा । कंपनी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी मेक इन इंडिया कार्यक्रम की घोषणा के बाद यह संयुक्त उद्यम स्थापित किया था ।

CRRC भारत में रेल परिवहन उपक्रम के लिए असेंबली इकाई स्थापित करने वाली पहली कंपनी है । बता दें कि चीन की CRRC भारत के रेल सिस्टम को टेक्नोलॉजी सपोर्ट देने के अलावा इलेक्ट्रिक ट्रांसमीशन करने में भी मदद करेगी । CRRC के वाइस प्रेसिडेंट यू वीपिंग का कहना है कि भारत में लगने वाला नया प्लांट न केवल नए जॉब्स पैदा करेगा बल्कि इन्फ्रास्ट्रक्चर भी मजबूत करने में मदद करेगा।

  

Advertising