85 साल का बुजुर्ग साइकिल पर रोज लगाता है गुहार-" कोई मुझे गोद ले लो"

Thursday, May 03, 2018 - 05:58 PM (IST)

बीजिंगः  वैवाहिक जीवन में कई बार संतान न होने पर बच्चा गोद लिया जाता है लेकिन चीन में  एक अनोखा मामला सामने आया है जिसे जानकर लोग हैरान हैं।  चीन में एक 85 साल के बुजुर्ग हेन जीचेंग  ने खुद को गोद लेने की गुहार लगाई है। वो रोज साइकल पर लेकर घूमते हैं ताकी कोई उन्हें गोद ले सके। उन्होंने लिखा- मैं 85 साल का अकेला हूं। शरीर ताकतवर है, शॉपिंग कर सकता हूं, खाना बनाना जानता हूं, अपनी देखभाल खुद कर सकता हूं। तियानजिन के साइटेफिक रिसर्च इंस्टीट्यूट से रिटायर हुआ हूं। मुझे हर महीने 950 डॉलर पेंशन में मिलते हैं। मैं नर्सिंग होम नहीं जाना चाहता। मुझे पूरी उम्मीद है कि कोई दयालु वक्ति गोद ले लेगा। मेरी देखभाल कर सकेगा। मेरे निधन पर कोई मेरा अंतिम संस्कार भी करेगा।

1932 में जन्मे  हेन जीचेंग बताते हैं कि उनकी पत्नी की मौत हो चुकी है और बच्चों से कोई संपर्क नहीं है। उनके पड़ोसियों के पास भी उनके लिए वक्त नहीं है। उन्होंने बताया कि वो बाइक चला सकते हैं।लेकिन उन्हें पता है कि एक दिन ऐसा आएगा जब वो चल फिर नहीं पाएंगे।उन्हें डर है कि आखिर में वो अकेले न पड़ जाएं। जब से उन्होंने ये स्टोरी एक लोकर टेलीविजन को सुनाई तो उनके पास कई फोन कॉल्स आने लगे हैं। पिछले 3 महीने से वो रुके नहीं और उनका संघर्ष जारी है।

उन्होंने सबसे पहले अपने पड़ोसियों को ये बात बताई कि वो अकेले हैं और वो ऐसे नहीं मरना चाहते हैं। लेकिन अब लोग उनके पास पहुंच रहे हैं और उनसे बात कर रहे हैं। एक लोकल रेस्टॉरेंट उनको खाना देता है। उन्होंने 20 वर्षीय लॉ स्टूडेंट्स से दोस्ती की  और वो रोज टेलीफोन पर उससे बात करते हैं। हैन का कहना है कि उनका एक बच्चा 2003 में कनाडा चला गया था।जब से उसने एक कॉल तक नहीं किया। वो इसलिए उन्हें कॉन्टेक्ट नहीं करना चाहते क्योंकि वो उसे शर्मिंदा नहीं करना चाहते हैं। उन्होंने अपनी तुलना एक पेड़ के साथ की है। उनका कहना है कि जब तक पेड़ में फूल रहते हैं तब तक लोग उसका इस्तेमाल करते हैं।जिसके बाद उसको छोड़ देते हैं,  ठीक वैसे ही मेरे साथ हुआ।

Tanuja

Advertising