मंदी का सामना कर रहे चीन के पास उद्योग चलाने के लिए ब्लू-कॉलर वर्कर्स की भारी कमी

Thursday, Feb 15, 2024 - 04:02 PM (IST)

बीजिंगः भले ही महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों में चीन की शक्ति को दुनिया में व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है लेकिन देश में कुशल जनशक्ति की भारी कमी है जो इस कमी को पूरा कर सके। चीनऔद्योगिक क्षेत्र, समय की मांग के साथ गति पाने के लिए संघर्ष कर रहा है। देश के मानव संसाधन और सामाजिक सुरक्षा मंत्रालय ने हाल ही में चेतावनी दी थी कि  2025 तक चीन को विनिर्माण क्षेत्र में 30 मिलियन कुशल श्रमिकों की कमी का सामना करना पड़ेगा। चीन की व्यावसायिक शिक्षा प्रणाली लगातार सामाजिक सम्मान पाने से कोसों दूर है।  चाइना डेली के अनुसार मानव संसाधन और सामाजिक सुरक्षा मंत्रालय ने 2022 में अपनी रिपोर्ट में  चीन के 100 क्षेत्रों  की पहचान की जो श्रमिकों की सबसे गंभीर कमी का सामना कर रहे हैं।

 

इनमें से 41विनिर्माण क्षेत्र  थे। चाइना डेली ने लिखा औद्योगिक क्षेत्र में कुशल जनशक्ति की मांग और आपूर्ति के बीच बढ़ते अंतर को लेकर चिंता बढ़ रही है। देश में तेजी से बूढ़ी होती आबादी के बीच, पीपुल्स डेली, एक प्रमुख समाचार पत्र में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने मई, 2023 के पहले सप्ताह में अपने संपादकीय में इसमें सुधार की बात कही।   संपादकीय में लिखा कि जनसंख्या का कौशल "आधुनिक समाजवादी के निर्माण" के लिए एक ठोस आधार प्रदान करेगा और देश का व्यापक रूप से कायाकल्प करेगा। यह  आर्थिक विकास के भविष्य को आगे बढ़ाने के लिए भी महत्वपूर्ण होगा ।"

 

लेकिन चीन के सहस्राब्दियों में व्यावसायिक शिक्षा के प्रति उतनी दीवानगी नहीं है, जितनी बाहर आने वालों में है। व्यावसायिक संस्थानों को कम वेतन दिया जाता है और दोस्तों और रिश्तेदारों से कोई सम्मान नहीं मिलता है।  मई में चीनी सरकार ने व्यावसायिक शिक्षा की व्यापक सामाजिक स्वीकार्यता को प्रोत्साहित किया।  कानून के अनुसार, व्यावसायिक स्कूल के स्नातकों को समान शिक्षा और कैरियर के अवसरों का लाभ मिलेगा  फिर भी आय में काफी अंतर बना हुआ है।

 

व्यावसायिक शिक्षा की डिग्री वाले नए स्नातकों की औसत मासिक आय 2023 में चीन में 4,595 युआन (यूएस $643) था, जबकि स्नातक पास वालों के लिए यह 5,990 युआन था। दरअसल, जिस देश में समाज युवाओं पर अच्छी नौकरी ढूंढ़ने, खरीदने का दबाव बनाता है वहां व्यावसायिक शिक्षा विशेष रूप से एक दूर का विकल्प बनी हुई है ।अधिकांश चीनी माता-पिता अपने बच्चों को व्यावसायिक संस्थानों में शामिल होने से हतोत्साहित करते हैं।साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने कहा, उनकी सामाजिक प्रतिष्ठा में इज़ाफ़ा न करें। परिणामस्वरूप, चीन की शिक्षा प्रणाली हर साल 50 लाख से अधिक स्नातक तैयार करती है, भले ही उन्हें संघर्ष करना पड़े। 

Tanuja

Advertising