राहतः चीन की कोरोना वैक्सीन को भी मिली मंजूरी, बाजार में जल्द आने की उम्‍मीद

Wednesday, Aug 19, 2020 - 11:13 AM (IST)

बीजिंगः कोरोना वैक्सीन को लेकर रूस के बाद चीन से राहत की खबर आई है। अब चीन की पहली कोरोना वायरस वैक्‍सीन भी अप्रूव हो गई है। जानकारी के अनुसार चीन की कोरोना वैक्सीन Ad5-nCoV को पेटेंट मिल गया है। इस वैक्‍सीन को चीन की सेना की मेजर जनरल चेन वेई और एक कंपनी के सहयोग से बनाया गया है। चीनी के सरकारी मुखपत्र ग्‍लोबल टाइम्‍स के मुताबिक CanSino Biologics Inc कंपनी के सहयोग से बनाई गई इस वैक्‍सीन का चीन तीसरे चरण का दुनिया के कई देशों में ट्रायल कर रहा है और इस साल के आखिर तक इसके बाजार में आने की उम्‍मीद है।

नैशनल इंटेलेक्‍चुअल प्रॉपर्टी एडमिनिस्‍ट्रेशन ने पेटेंट मिलने की जानकारी दी। इस पेटेंट के लिए 18 मार्च को अनुरोध किया गया था और 11 अगस्‍त को इसकी मंजूरी दे दी गई। चीन के विशेषज्ञों का दावा है कि चीन सुरक्षित और प्रभावी तरीके से बहुत तेजी से कोरोना वायरस वैक्‍सीन बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। वैक्‍सीन को इस साल के आखिर तक लॉन्‍च किया जा सकता है। चीन ने कहा है कि तीसरे चरण के ट्रायल के दौरान चीनी वैक्‍सीन की प्रभाव क्षमता का आकलन किया जाएगा। अगर यह वैक्‍सीन सफल रहती है तो उसे बाजार में उतार दिया जाएगा। वैक्‍सीन को अभी मंजूरी भले ही न मिली हो लेकिन चीन ने अपने सैनिकों को कोरोना का टीका लगाना शुरू किया है।

पीपल्‍स ल‍िबरेशन आर्मी की मदद से बनाई चीनी कोरोना वैक्‍सीन बड़े पैमाने पर सैनिकों को लगाई जा रही है। केनबरा में चाइना पॉलिसी सेंटर के डायरेक्‍टर एडम नी का कहना है कि चीनी सेना के अंदर जैविक और संक्रामक बीमारियों से लड़ने की काबिल‍ियत है और चीनी नेता इसका पूरा फायदा उठा रहे हैं। एडम ने कहा कि CanSino की कोरोना वायरस वैक्‍सीन को चीनी सेना के साथ मिलकर बनाया गया है। CanSino ने अपने टेस्टिंग और वैक्‍सीन बनाने की क्षमता के कारण विरोधियों अमेरिका की मॉडर्ना, फाइजर, क्‍योरवैक और अस्‍त्राजेनेका को काफी पीछे छोड़ दिया है। चीनी सेना की मेडिकल साइंस की चीफ चेन वेई ने CanSino की इस वैक्‍सीन को बनाने में मुख्‍य भूमिका निभाई है।

बता दें कि कोरोना वायरस की वैक्‍सीन (Coronavirus vaccine) को लेकर रूस के ऐलान के बाद गहमागहमी तेज है। भारत के वैक्‍सीन निर्माताओं की क्षमता को देखते हुए रूस ने दिलचस्‍पी दिखाई है कि उसके कोरोना टीके Sputnik V का भारत में भी उत्‍पादन हो। रूसी डायरेक्‍टर इनवेस्‍टमेंट फंड के सीईओ किरिल दिमेत्रीव ने कहा है कि इस बारे में बातचीत चल रही है। रूस ने अपने यहां कोरोना वैक्‍सीन का उत्‍पादन शुरू कर दिया है। उसने कहा है कि इस महीने के आखिर तक यह वैक्‍सीन रोल-आउट कर दी जाएगी। Sputnik V को लेकर कई साइंटिस्‍ट्स का कहना है कि रूस ने तय प्रक्रिया की अनदेखी की है।

Tanuja

Advertising