चीन ने बच्चों के शोषण वाली सामग्री के मामले में बड़ी कंपनियों पर जुर्माना लगाया

Wednesday, Jul 21, 2021 - 05:33 PM (IST)

बीजिंगः चीन में इंटरनेट नियामक ने ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा और ऑनलाइन खेल कंपनी टेनसेंटको जुर्माना लगाया है। इंटरनेट नियामक ने  बुधवार को कहा कि उसने  इन कंपनियों के प्लेटफार्म पर बच्चों से जुड़ी यौन सामग्री प्रसारित करने के आरोप में  यह कदम उठाया है। इंटरनेट नियामक  चाहता है कि ये प्लेटफार्म  ऐसी सामग्री को इंटरनेट से हटाएं जो नाबालिगों के लिए हानिकारक हैं।

 

नियामक ने कहा कि अलीबाबा के ई्-कॉमर्स विपणन मंच ताओबाओ, टेनसेंट की क्यूक्यू मैसेजिंग सेवा, लाइव स्ट्रीमिंग साइट कुआईशोउ, माइक्रोब्लॉगिंग मंच साइना वीबो एवं सोशल मीडिया और ई-कॉमर्स सेवा शीहोंगशु पर यौन संकेत करने वाले स्टीकर और बच्चों के लघु वीडियो का प्रसार करने पर जुर्माना लगाया गया है। कंपनियों को इस मुद्दे का समाधान निकालने और ऐसे खाते बंद करने का आदेश दिया गया है जो लोगों को आकर्षित करने के लिए इस तरह की सामग्री का उपयोग करते हैं। बच्चों से जुड़ी अनुचित सामग्री पर यह कार्रवाई सरकार द्वारा देश में मौजूद प्रौद्योगिकी मंचों की सुरक्षा की समीक्षा किए जाने के बाद की गई है।

 

नियामक चीनी प्रौद्योगिकी कंपनियों की प्रतिस्पर्धा रोधी और डाटा संबंधी रुख सहित विभिन्न पहलुओं की जांच कर रहा हैं। चीन साइबर मंच प्रशासन ने एक बयान में कहा, ‘‘नाबालिगों के कानूनी अधिकार और हित में घुसपैठ के मुद्दे पर तनिक भी बर्दाश्त नहीं करने की नीति अपनाई जाएगी। ऑनलाइन मंच की समस्या का सफाया किया जाएगा। साथ ही उन आनलाइन समस्याओं का खात्मा किया जाएगा जो नाबालिगों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को खतरे में डालती हैं।''

Tanuja

Advertising