चीन को ठेंगा दिखा अमेरिकी विदेश विभाग में मनाया गया तिब्बती नव वर्ष लोसर, न्यू जर्सी मेयर ने फहराया तिब्बती झंडा

Tuesday, Feb 13, 2024 - 03:19 PM (IST)

न्यूयार्कः अमेरिकी विदेश विभाग में चीन को ठेंगा दिखाते हुए तिब्बती नव वर्ष लोसर मनाया गया। इस बार 10 फरवरी को पड़े लोसर में न्यू जर्सी राज्य में बेलेविले टाउनशिप के मेयर माइकल मेलहम ने चीन की लिखित आपत्ति को खारिज करते हुए 9 फरवरी को तिब्बती राष्ट्रीय ध्वज फहराया।  लोसर  मनाने वाले सभी लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए, राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन ने 9 फरवरी को एक बयान में कहा, “वुड ड्रैगन वर्ष के इस पहले दिन, हम आसपास के तिब्बती समुदाय की ताकत और दृढ़ता का जश्न मनाते हैं।”

 

यहां अमेरिका में, हजारों तिब्बती-अमेरिकी तिब्बतियों की विशिष्ट सांस्कृतिक, भाषाई और धार्मिक विरासत के संरक्षण के अभिन्न अंग हैं।"उन्होंने दुनिया भर में जश्न मना रहे तिब्बतियों को नए साल में शांति और समृद्धि की शुभकामनाएं दीं। इस बीच, बेलेविले में, मेयर मेलहम ने न्यूयॉर्क में चीन के उप वाणिज्य दूत के दूसरे पत्र को खारिज करते हुए, तिब्बती ध्वज फहराया, जिसमें मेयर से टाउन हॉल में दोपहर के कार्यक्रम को रद्द करने का आग्रह किया गया।

 

 रिपोर्ट में कहा गया है कि मेयर ने उप वाणिज्य दूत हुआंग पिंग को लिखित रूप में जवाब देते हुए कहा: “यहां बेलेविले, न्यू जर्सी में, हम राष्ट्रीयता या क्षेत्रीय संबद्धता की परवाह किए बिना समावेशिता और स्वीकृति के माहौल को बढ़ावा देने पर गर्व करते हैं। हमारे समुदाय का समृद्ध इतिहास इन सिद्धांतों में गहराई से निहित है, जो कि हम कौन हैं, इसके सार को आकार देते हैं। मेयर ने कहा है: “यह स्पष्ट करना आवश्यक है कि हमारे इरादे किसी भी राष्ट्र की संप्रभुता को चुनौती देने के उद्देश्य से नहीं हैं। इसके बजाय, हमारा इशारा तिब्बती लोगों और स्वतंत्रता और आत्मनिर्णय के लिए उनकी आकांक्षाओं के साथ एकजुटता का प्रतीक है।
 

Tanuja

Advertising