चीन ने विदेशी सरकारों को 600 से अधिक ताइवानी प्रत्यर्पित करने को किया मजबूर: रिपोर्ट

Thursday, Dec 02, 2021 - 04:13 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः ताइवान  को लेकर चीन की एक नई करतूत सामने आई है। एक रिपोर्ट के अनुसार हाल के वर्षों में विदेशों में गिरफ्तार किए गए 600 से अधिक ताइवानियों को चीन भेज दिया गया है । मानवाधिकार समूह की  इस नई रिपोर्ट  के अनुसार सेफगार्ड डिफेंडर्स का कहना है कि चीन ने यह कदम  "ताइवान की संप्रभुता को कमजोर करने के लिए उठाया है और एक उपकरण के रूप में इस्तेमाल की जा रही है" ।

 

सेफगार्ड डिफेंडर्स ने कहा कि निर्वासन, जिसे उसने 2016 और 2019 के बीच मीडिया रिपोर्टों से समेटा, "विदेशों में बीजिंग के प्रभाव को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था" और चीन पर इन ताइवानियों का "शिकार" करने का आरोप लगाया। स्पेन स्थित समूह ने बताया कि चीन भेजे गए ताइवानियों का कोई परिवार नहीं है और चेतावनी दी कि उन्हें उत्पीड़न और गंभीर मानवाधिकारों के हनन का खतरा है।

 

जानकारी के मुताबिक  कई राष्ट्र बीजिंग के साथ प्रत्यर्पण संधियों का पालन करते हुए अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार कानूनों का उल्लंघन कर रहे हैं और सबसे अधिक ताइवानी लोगों को चीन में प्रत्यर्पित करने के लिए स्पेन और केन्या को बाहर कर दिया है। चीन ने अतीत में तर्क दिया था कि कुछ मामलों में ताइवान के संदिग्धों को चीन को प्रत्यर्पित किया जाना चाहिए क्योंकि उनके पीड़ितों में चीनी शामिल हैं।

 

बता दें कि ताइवान  खुद को एक स्वतंत्र राष्ट्र मानता है और लंबे समय से इस बात पर जोर दे रहा है कि विदेशों में गिरफ्तार किए गए ताइवानियों को द्वीप पर वापस भेजा जाना चाहिए  लेकिन बीजिंग ताइवान को एक अलग प्रांत के रूप में देखता है जो चीन का एक हिस्सा है।

 

Tanuja

Advertising