कोविड: बीजिंग में 20 लाख लोगों की कोरोना जांच, चीन के शिआन से एक महीने बाद हटा लॉकडाउन

punjabkesari.in Monday, Jan 24, 2022 - 12:53 PM (IST)

 बीजिंग: चीन की सरकार ने शीतकालीन ओलंपिक से पहले कोविड-19 वैश्विक महामारी के बढ़ते प्रकोप के कारण शिआन शहर में करीब एक महीने से जारी लॉकडाउन को अब हटा दिया है। शहर की आबादी करीब 1.3 करोड़ है। इस बीच, बीजिंग के एक जिले में करीब 20 लाख लोगों की कोविड-19 संबंधी जांच की गई। सरकार ने फेंगताई जिले और 14 अन्य स्थानों पर संक्रमण के 25 मामले सामने आने के बाद बीजिंग के उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों के लोगों को शहर ना छोड़ने को कहा है। फेंगताई के लोग बर्फ से ढके फुटपाथों पर कड़कड़ाती ठंड में जांच के लिए कतारों में खड़े दिखे।

 

चीन में शीतकालीन ओलंपिक को कड़े दिशानिर्देशों के बीच आयोजित किया जा रहा है। इसमें एथलीट, कर्मचारियों, पत्रकारों और अधिकारियों को पृथक रखा जाएगा। इसमें हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों का कोविड-19 रोधी टीके लगवाना या चीन पहुंचने के बाद निश्चित अवधि के लिए पृथक रहना अनिवार्य है। शिआन सरकार ने सोमवार को लॉकडाउन खत्म करने की घोषणा की। एक दिन पहले ही शहर से वाणिज्यिक उड़ानों की सेवाएं फिर से शुरू की गईं थी। शिआन में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने कोविड-19 को लेकर ‘‘कतई बर्दाश्त नहीं करने’’ की रणनीति अपनाई थी। इसके तहत एक भी मामला सामने आने पर, लॉकडाउन, यात्रा प्रतिबंध और सामूहिक स्तर पर जांच अनिवार्य होती है।

 

शिआन, बीजिंग से लगभग एक हजार किलोमीटर (600 मील) दूर दक्षिण-पश्चिम में स्थित है, जहां चार फरवरी से शीतकालीन ओलंपिक शुरू होने हैं। कोरोना वायरस के ‘डेल्टा’ स्वरूप के प्रकोप के बाद शहर में प्रवेश 22 दिसंबर से निलंबित कर दिया गया था। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, चीन में सोमवार को स्थानीय स्तर पर कोविड-19 के केवल 18 नए मामले सामने आए, जिनमें से छह मामले बीजिंग में आए। देश में अभी 2,754 लोग उपचाराधीन हैं। चीन में अभी तक कोविड-19 के 1,05,660 मामले सामने आए हैं और संक्रमण से 4,636 लोगों की मौत हुई है।

 

संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद भी ओलंपिक के मद्देनजर उपाय कड़े कर दिए गए हैं, जहां प्रतियोगिता के लिए बीजिंग आने वाले सभी लोगों की जांच की जाएगी। आयोजकों ने सोमवार को बताया कि चार जनवरी के बाद से यहां पहुंचे 2,586 एथलीटों, टीम के अधिकारियों और अन्य लोगों में से 39 लोग बीजिंग हवाई अड्डे पर उतरने के बाद हुई जांच में संक्रमित पाए गए। वहीं, 33 अन्य लोग आम जनता से खिलाड़ियों को अलग रखने के लिए बनाई गई ‘बबल’ व्यवस्था में पहुंचने के बाद संक्रमित पाए गए। बयान में इन संक्रमित लोगों की पहचान उजागर नहीं की गई। चीन ने विदेश से आने वाले लोगों के लिए 21 दिनों का पृथक-वास अनिवार्य किया था, लेकिन ओलंपिक के लिए आने वालों को संक्रमित ना होने की पुष्टि होने पर इस नियम से छूट दे दी थी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News