चीन में क्रैश बोइंग 737  विमान के अब तक 49,117 टुकड़े बरामद

Thursday, Mar 31, 2022 - 04:38 PM (IST)

बीजिंग: ‘चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस' के दुर्घटनाग्रस्त हुए ‘बोइंग 737-800' विमान के अभी तक 49,000 से अधिक टुकड़े बरामद हुए हैं। चीन के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। ‘चाइना ईस्टर्न एयरलाइन्स' की उड़ान एमयू5735 कुनमिंग से दक्षिणपूर्वी चीन के ग्वांगझू जाते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। हादसे में विमान में सवार सभी 132 लोग मारे गए थे। दुर्घटना के बाद आसपास के इलाके में आग भी लग गई थी।

 

सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ' के अनुसार, चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन के विमानन सुरक्षा मामलों के निदेशक झू ताओ ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि वुझोउ में करीब 10 दिनों के तलाश अभियान में ‘हॉरिजॉन्टल स्टेबलाइज़र', इंजन और ‘राइट विंग टिप' के अवशेष सहित विमान के कुछ महत्वपूर्ण हिस्सों के टुकड़े बरामद हुए हैं। ताओ ने बताया कि दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा।

 

इसमें विमान का बिना किसी चेतावनी के गिर जाना, गिरने के बाद हवाई यातायात नियंत्रकों को पायलटों से कोई जवाब ना मिलना और मलबे में विमान के बेहद छोटे-छोटे टुकड़े मिलना शामिल है। गुआंग्शी सरकार के एक अधिकारी झांग ज़्हिवेन ने बताया कि 22,000 क्यूबिक मीटर (8,00,000 क्यूबिक फीट) से अधिक मिट्टी की खुदाई की गई और विमान के 49,117 टुकड़े मिले हैं। घटनास्थल के काफी दूर, चढ़ाई पर होने, इसके बाद बारिश और फिर कीचड़ के कारण तलाश अभियान के दौरान काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा। झू ने बताया कि प्राथमिक जांच रिपोर्ट दुर्घटना के 30 दिन के भीतर दी जाएगी। हादसा 21 मार्च को हुआ था। 

 

Tanuja

Advertising