चीन के सिचुआन प्रांत में भूकंप के तेज झटके, 11 लोगों की मौत, 122 घायल

punjabkesari.in Tuesday, Jun 18, 2019 - 08:42 AM (IST)

बीजिंग: चीन के सिचुआन प्रांत में सोमवार रात और मंगलवार सुबह आए भूकंप के दो शक्तिशाली झटकों से 11 लोगों की जान चली गई और 122 अन्य लोग घायल हुए हैं। चीनी भूकम्प केन्द्र (सीईएनसी) के अनुसार रिक्टर पैमाने पर 6.0 की तीव्रता का पहला भूकम्प सोमवार रात स्थानीय समयानुसार 10 बजकर 55 मिनट पर ईबिन शहर के चांगिंग इलाके में आया। मंगलवार सुबह रिक्टर पैमाने पर 5.3 की तीव्रता का दूसरा झटका महसूस किया गया। 

चीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी शिन्हुआ से एक राहतकर्मी ने कहा, च्च् दो लोग फंसे हुए हैं, उनमें से एक गंभीर स्थिति में है। राहतकर्मी के अनुसार शुआंघे कस्बे में चार लोगों को मलबे से निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया जा चुका है। ईबिन में लोगों ने बताया कि भूकम्प के आधे घंटे बाद भूकम्प के बाद के झटके भी महसूस किए गए । 

प्रांतीय राजधानी चेंगडू में पूर्व चेतावनी प्रणाली ने भूकंप से करीब एक मिनट पहले ही अलार्म बजाना शुरू कर दिया था। जब करीब एक मिनट की उलटी गिनती खत्म हुई तो भूकंप के तेज झटके महसूस हुए। शिन्हुआ के अनुसार आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय और आपातकालीन प्रबंधन के प्रांतीय विभाग ने राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया है। सिचुआन प्रांत में दमकल विभाग की 63 गाडिय़ां और 302 बचावकर्मी मौके पर तैनात हैं। वहीं ईबिन में भी स्थानीय दमकल विभाग ने बचाव कार्य के लिए अपने दल भेजे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News