कोरोना पर पोल खुलने के डर से टेंशन में चीन, WHO टीम पर बना रहा दबाव

Monday, Feb 08, 2021 - 03:19 PM (IST)

बीजिंग: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की जांच टीम इन दिनों चीन में कोरोना वायरस की उत्पति का पता लगाने के लिए जांच कर रही है। WHO  टीम के हाथ कुछ ऐसे सबूत लगे हैं जिससे  वायरस को लेकर चीन की भूमिका और संदिग्ध हो गई है।  ऐसे में  चीन को अपनी पोल खुलने का  डर सता रहा है और वो WHO टीम पर सच को  दबाने का दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है। इसकी मिसाल है  30 से ज्यादा चीनी अधिकारी जो हर वक्त  WHO की जांच टीम के साथ रहते हैं । दरअसल चीन अपनी हकीकत दबाने के लिए WHO की टीम पर अमेरिका में जांच करने के लिए दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है। चीन के इस नये प्रोपगेंडा को देखने के बाद  सवाल उठता है कि क्या WHO की जांच टीम चीनी दबाव में आ जाएगी। 

 

जो बाइडेन के राष्ट्रपति बनने के साथ ही चीन लगातार अमेरिका पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है। अमेरिका में चीनी एंबेसडर कुई तियानकाई ने अमेरिका पर कोरोना वायरस के उद्मम स्थल को लेकर गंभीर सवाल उठा दिए हैं। एक इंटरव्यू में  कुई तियानकाई ने कहा है कि सिर्फ चीन में ही नहीं  पूरी दुनिया में WHO की टीम कोरोना वायरस के उत्पन्न होने और फैलने को लेकर जांच शुरू करनी चाहिए। अमेरिका पर दबाव बनाते हुए कुई तियानकाई ने कहा कि 'कई मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि विश्व के कई हिस्सों में कोरोना वायरस के शुरूआती केस पाए गए इसीलिए WHO  टीम  विश्व के हर हिस्से में कोरोना वायरस को लेकर जांच करे  ताकि पता चल सके कि कोरोना वायरस का असल स्रोत कौन सा देश है और कोरोना वायरस पूरी दुनिया में कहां से फैला है'। 

 

 जब चीनी एंबेसडर से पूछा गया  कि क्या चीनी सरकार WHO की टीम को पूरे चीन में जांच करने की इजाजत देगा? इस सवाल के जबाव में चीनी एंबेसडर ने कहा कहा कि फिलहाल पिछले कई दिनों से WHO की टीम चीन के वुहान में जांच कर रही है लेकिन सवाल ये है कि क्या अमेरिका WHO टीम को अमेरिका आकर जांच करने की इजाजत देगा? इसके साथ ही चीनी एबेंसडर ने कोरोना वायरस को राजनीतिक मामला नहीं बनाने को कहा है।  

Tanuja

Advertising