चीन ने आस्ट्रेलियाई लेखक यांग का ट्रायल 3 माह के लिए किया स्थगित

Wednesday, Dec 30, 2020 - 12:57 PM (IST)

बीजिंगः चीन ने 2 साल से कैद मे रखे चीनी मूल के आस्ट्रेलियाई लेखक यांग हेंगजुन का ट्रायल फिलहाल 3 माह के लिए स्थगित कर दिया है।  उनके मित्र और समर्थक फेंग चोंग्यी ने साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट को बताया कि चीनी अधिकारियों   के अनुसार  मामले की "गंभीर और जटिल" प्रकृति के कारण परीक्षण को 9 अप्रैल तक  स्थगित किया गया है।  फेंग चोंग्यी ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि  देरी वास्तव में "गंभीर और जटिलता" के कारण नहीं  बल्कि  यांग द्वारा किसी भी गलत काम को स्वीकार करने से इंकार करने के कारण हुई है।

 

फेंग ने कहा कि जेल में संभावित जीवन का सामना करने वाले यांग ने आखिरी बार 17 दिसंबर को ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों से कांसुलर सहायता प्राप्त की थी।बता दें कि चीन ने 2 साल से कैद मे रखे चीनी मूल के आस्ट्रेलियाई लेखक यांग हेंगजुन पर जासूसी का आरोप लगाया है। यांग हेंगजुन जो 20 महीने से अधिक समय तक बीजिंग की हिरासत में है । चीन के मानवाधिकारों को ताक पर रखने का यह सबसे अनोखा मामला है।

 

सूत्रों ने बताया कि सुप्रीम पीपुल्स प्रॉक्यूरेटोरेट ने यांग हेंगजुन और उनकी कानूनी टीम को सूचित किया कि मुकदमा चलाने के लिए उनका मामला बीजिंग के सेकेंड इंटरमीडिएट कोर्ट ऑफ प्रॉसीक्यूशन में स्थानांतरित कर दिया गया है। पिछले महीने उन्होंने ऐसी चीनी रिपोर्टों को खारिज कर दिया, जिसमें कहा गया था कि उन्होंने जासूसी करने की बात कबूल की थी। उन्होंने कहा था, मैं निर्दोष हूं और अंत तक लड़ूंगा। मैंने कभी भी ऐसा कुछ कबूल नहीं किया, जो मैंने नहीं किया हो। यांग ने कहा कि 30 से अधिक लोगों ने कभी-कभी आधी रात को उनसे 300 से अधिक बार पूछताछ की है।

 

Tanuja

Advertising