खतरनाक स्तर पर पहुंचा कोरोना वायरस, यूरोप में भी दे दी दस्‍तक

Saturday, Jan 25, 2020 - 10:11 AM (IST)

हांगकांग: चीन के विभ्भिन प्रांतों में भी तेजी से फैल रहे जानलेवा कोरोना वायरस ने अब खतरनाक रूप अख्तियार लिया है । चीन में इसके कारण अब तक 41 लोगों की मौत हो गई है। चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य समिति के अनुसार कोरोना वायरस का कोई रोकथाम नज़र नहीं आ रहा है और प्रतिदिन इसके नए मामले दर्ज किए जा रहे है।

यूरोप में भी दस्‍तक दे दी
चीन से फैले जानलेवा कोरोना वायरस तेजी से दूसरे देशों में भी फैल रहा है। भारत, थाईलैंड, अमेरिका, ताइवान, जापान, वियतनाम, सिंगापुर के बाद अब कोरोना वायरस यूरोप में पहुंच गया है। कोरोना वायरस ने यूरोप में भी दस्‍तक दे दी है। फ्रांस में कोरोना वायरस से पीडि़त 3 लोगों की पुष्टि हुई है। इधर, भारत में अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित किसी शख्‍स की पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन कुछ मरीजों की अलग वार्ड बनाकर जांच की जा रही है। बता दें कि जानलेवा कोरोना वायरस का अभी तककोई विशेष इलाज नहीं ढूंढा जा सका है। फ्रांस में कोरोना वायरस से संक्रमित तीन लोगों की पुष्टि हुई है। फ्रांस की स्वास्थ्य मंत्री एग्नेस बुजिन ने बताया कि पहला मामला साउथवेस्टर्न सिटी में पाया गया। दूसरा केस पेरिस में मिला। करॉना वायरस से संक्रमित तीसरा शख्स पीड़ितों का एक रिश्तेदार है। चीन में इस वायरस की वजह से 41 लोगों की जान जा चुकी है, वहीं लगभग 1300 मरीज इससे संक्रमित बताए जा रहे हैं। इसमें 237 की हालात बेहद गंभीर है।

हांगकांग में कोरोनावायरस के 3  नए मामलों की पुष्टि
उधर,  हांगकांग में कोरोनावायरस के तीन नए मामले सामने आये हैं और इसके साथ ही यहां इस संक्रमण से ग्रसित मरीजों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है। स्वास्थ्य संरक्षण विभाग के अनुसार चीन के वुहान से यहां आए  तीन लोगों की जांच में कोरोनावायरस के लक्षण पाये गये है। मरीजों की हालत स्थिर है और उन्हें अस्पताल में अलग से निगरानी में रखा गया है। हांगकांग में कोरोनावायरस का पहला मामला 19 जनवरी को ट्रेन से चीन से आई 62 वर्षीय महिला में पाया गया था। इस महिला ने 20 जनवरी को बुखार और खांसी की शिकायत के बाद अस्पताल में जांच कराई, तो कोरोनावायरस के लक्षण पाये गये। इसके बाद इस महिला के परिवार के अन्य सदस्यों में भी इस संक्रमण के लक्षण पाए गए हैं। इसके अलावा वुहान से 22 जनवरी को हांगकांग आए 62 वर्षीय तथा 63 वर्षीय एक दम्पत्ति में भी इस संक्रमण के लक्षण पाए गए हैं। सीएचपी के अनुसार 31 दिसंबर से अब तक हांगकांग में कोरोनावायरस के 239 संदिग्ध मामले पाये गये हैं, जबकि पांच मरीजों में इस संक्रमण के पाये जाने की पुष्टि हो चुकी है।  

चीन में अब तक 41 की मौत
चीन इसके कारण अब तक 41 लोगों की मौत हो गई है।   हुबेई प्रांत में 39, हेबै प्रांत में एक और एक अन्य की हेलुंगजांग प्रांत में कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण मौत हो गई है और करीब 1287 लोग इससे संक्रमित है जिनमें से 237 की हालत गंभीर बताई जा रही है।बता दें कि चीन में  इस वायरस से संबंधी अभी तक 1965 मामले सामने आए है। महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए चीन सरकार ने हुबेई प्रांत के 10 शहरों में यातायात स्थगित कर दिया गया है। उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष वर्ष दिसंबर में इस वायरस का पहला मामला दर्ज किया गया था जिसके बाद चीन में कोरोना वायरस खतरनाक रूप अख्तियार करता जा रहा है और इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 41 लोगों की मौत हो चुकी है। यह आकड़ा हालांकि तेजी से बढ़ रहा है जिसको ध्यान में रखते हुए कई देशों ने चीन की यात्रा के लिए अपने-अपने देश के नागरिकों को अलटर् जारी किया है। अमेरिका, दक्षिण कोरिया, जापान, सिंगापुर,नेपाल में भी इस वायरस के मामले सामने आये हैं।  

Tanuja

Advertising