चीन ने उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण की निंदा की

Sunday, Sep 03, 2017 - 05:31 PM (IST)

बीजिंग: उत्तर कोरिया द्वारा आज परमाणु परीक्षण करने के बाद चीन ने परमाणु हथियार कार्यक्रम की अंतर्राष्ट्रीय निंदा की अनदेखी करने के लिए उसकी आलोचना की।  


चीनी विदेश मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर डाले गए एक बयान में कहा कि उत्तर कोरिया ‘‘ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के व्यापक विरोध की अनदेखी करते हुए दोबारा परमाणु परीक्षण किया।चीन की सरकार इसे लेकर कड़ा विरोध जताती है एवं इसकी कड़ी निंदा करती है।’’इसमें कहा गया,‘‘हम डीपीआरके (उत्तर कोरिया) से परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के दृढ़ मनोबल का सामना करने, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के संबंधित प्रस्तावों का पूरी ईमानदारी से पालन करने, स्थिति को बिगाड़ने वाली तथा स्वहित विरोधी गलत कार्रवाइयों पर रोक लगाने की और वार्ता के जरिए समस्या के हल के रास्ते पर प्रभावी ढंग से लौटने की अपील करते हैं।’’

यह उत्तर कोरिया का छठा परीक्षण था और पूर्व में किए गए किसी भी परीक्षण से ज्यादा ताकतवर था।उत्तर कोरिया ने परीक्षण को ‘‘पूरी तरफ से सफल’’ करार दिया। वह इसे हाइड्रोजन बम का परीक्षण बता रहा है। चीन उत्तर कोरिया का प्रमुख कूटनीतिक सहयोगी और आर्थिक भागीदार है।   

Advertising