चीन की कोयला खान में विस्फोट से 59 लोगों की मौत(Pics)

Sunday, Dec 04, 2016 - 05:01 PM (IST)

बीजिंग:उत्तरी चीन में कोयला खदानोंं में हुए दो अलग-अलग विस्फोटों मे कम से कम 59 लोगों की मौत हो गई है। दुनिया के शीर्ष कोयला उत्पादक देश में यह ताजा खदान हादसा है।

सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ ने आज खबर दी है कि उत्तरी चीन के इनर मंगोलिया स्वायत्त क्षेत्र में स्थित बाआेमा माइनिंग कंपनी लिमिटेड की कोयला खदान में कल हुए विस्फोट में 32 लोगों की मौत हुई है।खबर के अनुसार,हादसे के वक्त कुल 181 खनिक खदान के भीतर काम कर रहे थे।हालांकि 149 खनिक सुरक्षित बाहर निकलने मेंं सफल रहे। अभी तक 268 पुलिसकर्मी और 119 बचावकर्मी और चिकित्सा कर्मचारी हादसा स्थल पर पहुंच गए हैं।


चीन मेंं इस सप्ताह हुआ यह दूसरा बड़ा कोयला खदान हादसा है।खदान में विस्फोट की एक अन्य घटना में,30 नवंबर को हेईलांगजियांग प्रांत के क्वीताईहे शहर में एक निजी कोयला खान में विस्फोट हुआ और 22 खनिक उसमें फंस गए।इनमें से 21 के मरने की कल पुष्टि हो गई, जबकि एक अभी भी लापता है।सरकारी टेलीविजन सीसीटीवी की खबर के अनुसार,बचावकर्मी जहरीली गैस की मौजूदगी के कारण अंदर फंसे खनिकों तक नहीं पहुंच सके।बीमा कंपनियों ने वाद के निपटान हेतु उनके परिजनों से संपर्क करना शुरू कर दिया है।पुलिस का कहना है कि प्रारंभिक जांच के मुताबिक विस्फोट दुर्घटनावश हुआ है और खदान गैर-लाइसेंसी थी।पुलिस ने निजी कोयला खदान के मालिक और तीन प्रबंधकों को कल गिरफ्तार कर लिया। 
 

Advertising