दुनिया को मुसीबत में डाल चीन मना रहा कोरोना पर ''जीत'' का जश्‍न, जानवरों के खून से सनी छतें, बिकने लगे चमगादड़

Monday, Mar 30, 2020 - 03:34 PM (IST)

बीजिंगः पूरी दुनिया को घातक कोरोना वायरस की मुसीबत देने वाला अब चीन इस क‍िलर वायरस पर जीत का जश्‍न मना रहा है। जश्न के दौरान इतने खरगोश और बत्‍तख काटे गए क‍ि घरों की छतें खून से लाल हो गईं। जीं हां दुनिया जहां कोरोना वायरस के कहर से जूझ रही है वहीं चीन में इस महामारी पर जीत का जश्‍न खरगोश और बत्‍तख का मांस खाकर मनाया गया। यही नहीं एक बार फिर से चीन में चमगादड़ों की बिक्री धड़ल्‍ले से शुरू हो गई है। यह वही चीन है जिसके वुहान शहर से कोरोना वायरस दुनियाभर में फैल गया।

गंदे मीट मार्केट को फिर से खोल दिया
माना जाता है कि पैंगोलिन से चमगादड़ के रास्‍ते कोरोना वायरस इंसान के शरीर में प्रवेश कर गया। डेली मेल के मुताबिक शनिवार को चीन में वायरस पर 'जीत' का जश्‍न दौरान कुत्‍ते, बिल्‍ली, खरगोश और बत्‍तख को काट कर पकाया गया। हर तरफ मरे हुए जानवरों के अवशेष नजर आए। इस जश्‍न के लिए चीन में बेहद गंदे मीट मार्केट को फिर से खोल दिया गया। तीन महीने पहले वुहान में इसी तरह की एक मीट मार्केट से कोरोना वायरस इंसानों में फैला था। चीन की इस गलती का खामियाजा आज दुनिया के 3 अरब लोग भुगत रहे हैं। इस महामारी से दुनियाभर में अब तक 34 हजार लोग मारे गए हैं और 7,23,434 लोग संक्रमित हैं। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस से आने वाले समय में लाखों लोग मारे जा सकते हैं।

हजारों लोग पहुंच गए मीट मार्केट
बताया जा रहा है कि दक्षिण पश्चिम चीन में गुइलिन इलाके में हजारों लोग मीट मार्केट पहुंच गए और वहां खुले में बिक रहे मांस और जिंदा जानवरों को खरीदा। बाजारों में पिंजड़े में विभिन्‍न प्रजातियों के जानवर रखे गए हैं और उन्‍हें बेचा जा रहा है। चीनी बाजारों में अभी चमगादड़ों को बेचने का सिलसिला जारी है। एक अन्‍य बाजार में चमगादड़, बिच्‍छू और अन्‍य जानवरों को बेच रहे हैं। यह नजारा उस समय देखने को मिला जब चीन ने देशभर में जारी लॉकडाउन हटा लिया है। सरकार लोगों को प्रोत्‍साहित कर रही है कि वे बाजारों में जाएं और रोजमर्रा की तरह से जीवन जीएं ताकि अर्थव्‍यवस्‍था को गति मिले।

बेचा जा रहा कुत्‍ते और बिल्‍ली का मांस
गुइलिन इलाके में शनिवार को लोगों की भारी भीड़ थी। वहां पर कुत्‍ते और बिल्‍ली का मांस बेचा जा रहा था। यहां लोगों का मानना है कि कोरोना संकट खत्‍म हो गया है। अब घबराने की जरूरत नहीं है। अब यह केवल दुनिया के अन्‍य देशों की समस्‍या है। चीनी लोग अब कोरोना को लेकर चिंतित नहीं हैं। चीन के बाजारों में बिल्‍कुल उसी तरह से काम हो रहा है जैसे पहले वहां पर होता था। हालांकि अब वहां पर सिक्‍यॉरिटी गार्ड तैनात किए गए हैं ताकि कोई तस्‍वीर न ले सके। अब तक ऐसा वहां पर नहीं होता था।

Tanuja

Advertising