चीन ने बनाया विशाल पांडा के आकार का सोलर पॉवर फार्म

Saturday, Jul 08, 2017 - 02:57 PM (IST)

बीजिंग: चीन ने शांक्सी प्रांत के दतोंग में 248 एकड़ में फैले विशाल पांडा के आकार का सोलर फार्म बनाया है। बताया जा रहा है कि इस सोलर फॉर्म में 100 मेगावाट तक की बिजली पैदा करने की क्षमता होगी। 


चीन की मर्चेंट न्यू एनर्जी ग्रुप के सीईओ एनल ली ने बताया कि इस सोलर पैनल का निर्माण पांडा के शरीर की बनावट के आधार पर बनाया गया है। हमारा उद्देश्य छोटी उम्र के युवाओं को इस तरह के सोलर फॉर्म बनाकर सोलर ऊर्जी की तरफ प्रभावित करना है। सूत्रों के अनुसार अगले 25 सालों में ये सोलर फॉर्म करीब 3.2 अरब किलोवाट की ग्रीन इलेक्ट्रीसिटी का उत्पादन करेगा।


बता दें कि चीन के ज्यादातर क्षेत्रों में सोलर फॉर्म के लिए चमकदार पैनलों की पंक्तियां बनाई गई हैं। इन्हीं चमकदार पैनलों से विशाल पांडा का आकार बनाया गया है और पांडा की आंखों में काले रंग के सिलिकॉन सोलर का इस्तेमाल किया गया है। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) द्वारा समर्थित ये प्रोजेक्ट चीन के विकास में अहम भूमिका निभाएगा।सोलर फॉर्म का निर्माण करने वाली कंपनी का दावा है कि ये एक 100 मेगावट पांडा पॉवर प्लांट हर घंटे 3.2 अरब किलोवाट बिजली का उत्पादन करने में सक्षम होगा।


मीडिया खबर के मुताबिक, सोलर प्लांट का पहला फेज 30 जून (2017) को पूरा कर लिया गया जिसने चीन के उत्तरी-पश्चिमी हिस्से की एक ग्रिड में पॉवर देनी शुरू कर दी है।वहीं इसके दूसरे फेज का काम भी जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा।  
 

Advertising