तिब्बत और झिंजियांग में 30 एयरपोर्ट का निर्माण कर रहा चीन: रिपोर्ट

Thursday, Sep 09, 2021 - 09:25 PM (IST)

बीजिंगःदेश के आधिकारिक मीडिया ने बताया कि तिब्बत और शिनजियांग प्रांतों में लगभग 30 हवाई अड्डे या तो बनाए गए हैं या निर्माणाधीन हैं, जो भारत की सीमा से लगे सुदूर क्षेत्रों में चीन के नागरिक और सैन्य बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देंगे। WTC पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की सबसे बड़ी सैन्य कमांड है। ये भारत के साथ लगी सीमा की निगरानी करती है।

सरकारी मीडिया ने बताया, तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र (TAR) में बनने वाले तीन नए एयरपोर्ट में लुंजे काउंटी, टिंगरी काउंटी और बुरांग काउंटी शामिल हैं। ये तीनों एयरपोर्ट भारत के साथ लगती सीमा के करीब हैं। 2022 के मध्य तक खोला जाने वाला एक और रणनीतिक एयरपोर्ट ताशकुरगन है। ये पामीर पठार पर शिनजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र में पहला सुपर-हाई पठारी एयरपोर्ट है। ताशकुरगन एयरपोर्ट  पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) और अफगानिस्तान के साथ लगने वाली चीन की सीमा के नजदीक है। 

ताशकुरगन पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के करीब चीन का आखिरी महत्वपूर्ण शहर है और XUAR में काशगर प्रांत के ताजिक स्वायत्त काउंटी में स्थित है। एक बार तैयार हो जाने पर ये नया एयरपोर्ट रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण वखान कॉरिडोर के करीब स्थित होगा। वखान कॉरिडोर वो इलाका है, जो चीन और अफगानिस्तान के अलावा PoK और ताजिकिस्तान को अलग करता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल चीन भर के शहरों के साथ TAR और XUAR को जोड़ने वाले लगभग दो दर्जन हवाई मार्गों का उद्घाटन किया गया है।

Pardeep

Advertising