अंतरिक्ष में अपने विखंडित रॉकेट को लेकर चीन ने तोड़ी चुप्पी, बोला- पृथ्वी पर नहीं होगा नुकसान

Saturday, May 08, 2021 - 11:11 AM (IST)

 बीजिंग: चीन ने अपने विखंडित अंतरिक्ष रॉकेट को लेकर चुप्पी तोड़ते हुएकहा कि इसका अधिकांश हिस्सा वायुमंडल में प्रवेश करने के दौरान जल जाएगा और इससे धरती पर कोई नुकसान होने की आशंका बिल्कुल नहीं है। इस रॉकेट का मलबा इस सप्ताह के अंत में पृथ्वी पर गिरने की आशंका है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने शुक्रवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में लांग मार्च 5बी रॉकेट के बारे में पूछे गए सवालों के जवाब में कहा कि चीन इस पर समय पर अपडेट प्रदान करेगा।

 

पिछले हफ्ते देश के अंतरिक्ष स्टेशन से इस रॉकेट को प्रक्षेपित किया गया था और इसके मलबे की धरती पर गिरने की आशंका है। गौरतलब है कि पेंटागन ने मंगलवार को कहा कि वह चीन के बड़े रॉकेट पर नजर बनाए हुए हैं, जो नियंत्रण से बाहर हो गया है और इस सप्ताहांत में पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश करने वाला है। वांग ने कहा कि रॉकेट का अधिकांश हिस्सा वायुमंडल में प्रवेश करने पर जल जाएगा। उन्होंने कहा, “यह एक अंतरराष्ट्रीय अभ्यास है।

 

29 अप्रैल को लॉन्ग मार्च 5 बी सफलतापूर्वक अपेक्षित कक्षा में प्रवेश कर गया और हम रॉकेट के पुन: प्रवेश पर भी अधिक ध्यान दे रहे हैं।'' उन्होंने कहा, “जैसा कि हम समझते हैं कि रॉकेट ने कुछ विशेष तकनीकी डिजाइन को अपनाया है। रॉकेट का अधिकांश भाग वायुमंडल में दोबारा प्रवेश के दौरान जल जाएगा। पृथ्वी पर किसी भी खतरे और नुकसान की आशंका नहीं है। संबंधित प्राधिकारी नियत समय पर इस पर अपडेट देंगे।” 

Tanuja

Advertising