चीन ने भारत के खिलाफ फिर उगला जहर

Tuesday, Dec 13, 2016 - 12:22 PM (IST)

बीजिंग: भारत के खिलाफ जहर उगलते हुए पड़ोसी देश चीन ने एक बार फिर परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एन.एस.जी.) की सदस्यता हासिल करने और जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा आतंकवादी घोषित कराने के मामले में अपने रुख में बदलाव न करने का ऐलान किया है। चीन ने कहा है कि दोनों प्रमुख मुद्दों पर उसके रुख में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि जहां तक एन.एस.जी. के लिए भारत के आवेदन और 1267 प्रस्ताव के अनुसार सूचीबद्ध करने का मुद्दा है (मसूद को आतंकवादी के तौर पर सूचीबद्ध कराने के संबंध में), तो इन दोनों मामलों में चीन के रुख में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। गेंग ने एन.एस.जी. और अजहर के मुद्दों पर चीन के रुख में बदलाव न होने की बात विदेश सचिव एस जयशंकर द्वारा पिछले सप्ताह नई दिल्ली में भारत-चीन विचार मंच में की गई टिप्पणी के बारे में पूछे गएएक सवाल का जवाब देते हुए यह बात कही है।

भारत के विदेश सचिव एस जयशंकर ने पिछले सप्ताह कहा था कि चीन को असैन्य परमाणु प्रौद्योगिकी हासिल करने के भारत के प्रयासों को राजनीतिक रंग नहीं देना चाहिए। जयशंकर ने इस पर भी निराशा जताई थी कि दोनों देश महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर कट्टरपंथी आतंकवाद के मुद्दे पर साथ नहीं आ पा रहे हैं। जयशंकर का इशारा चीन द्वारा अजहर को संयुक्त राष्ट्र से प्रतिबंधित कराने के भारत के प्रयासों को बाधित करने की ओर था। 
 

Advertising