चीन ने धमाके से उड़ाया दुनिया का सबसे बड़ा बांध, ये थी वजह

Monday, Jul 20, 2020 - 05:50 AM (IST)

पेइचिंगः चीन में भारी बारिश के बाद कई राज्यों में बाढ़ का कहर जारी है। बाढ़ के कारण अबतक 140 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, चीन के च्यांगशी प्रांत के पोयांगहू झील घाटी में भारी बारिश और बाढ़ से 52.1 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। इनमें से 4 लाख लोगों को अबतक सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचाया गया है। इस बीच अनहुई प्रांत में बाढ़ के पानी का दबाव कम करने के लिए चीन ने एक बांध को धमाके से उड़ा दिया है। 

पानी का दबाव कम करने के लिए उड़ाया बांध
चीन की सरकारी मीडिया सीसीटीवी की रिपोर्ट्स के अनुसार, रविवार को नदी के बेसिन में बाढ़ के दबाव को कम करने के लिए यांग्त्ज़ी नदी की सहायक चूहे नदी पर बने दुनिया के सबसे बड़े बांध को विस्फोटकों से उड़ा दिया गया। इस साल मूसलाधार बारिश के कारण दक्षिणी चीन के यांग्त्ज़ी सहित कई नदियों में जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है। 

डैम का गेट खोलने से भी नहीं काबू हुए हालात
पिछले हफ्ते ही चीन ने बारिश के कारण बढ़े पानी को कम करने के लिए यांग्त्ज़ी नदी पर बने थ्री जॉर्ज डैम के 3 फ्लडगेट को खोल दिया था। बताया जा रहा है कि बारिश के कारण इस डैम का जलस्तर बाढ़ के स्तर से 15 मीटर ऊपर चला गया था। आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, चीन में छोटी बड़ी 433 नदियों में पानी खतरे के निशान के ऊपर है। 

Pardeep

Advertising