चीन में बर्ड फ्लू के H3N8 स्ट्रेन से 4 साल का बच्चा संक्रमित, जानें इंसानों में कैसे फैलता है यह फ्लू?

Wednesday, Apr 27, 2022 - 09:28 AM (IST)

बीजिंग: चीन में एक और महामारी ने कहर बरसाना शुरू कर दिया है कोरोना वायरस के बीच अब बर्ड फ्लू के H3N8 स्ट्रेन से इंसानों के संक्रमित होने का पहला मामला  सामने आया है।  चीन के स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस बात की जानकारी दी गई है। दरअसल,  मध्य हेनान प्रांत के एक 4 साल के लड़के को 5 अप्रैल को बुखार और अन्य लक्षण आने के बाद H3N8 स्ट्रेन से संक्रमित पाया गया।   चीन के स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि लोगों में इसके फैलने का खतरा बेहद कम है। 
 

हालांकि चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (NHC) के अनुसार,  संक्रमित लड़के के संपर्क में आया कोई भी करीबी वायरस से प्रभावित नहीं मिला। बताया गया है कि बच्चा अपने घर पर पाले गए मुर्गियों और कौवे के करीबी संपर्क में था। एनएचसी ने कहा कि H3N8 वेरिएंट इससे पहले दुनिया में घोड़ों, कुत्तों, पक्षियों और सील्स में पाया गया है लेकिन इसके द्वारा किसी मानव के संक्रमित होने की सूचना नहीं मिली थी। एनएचसी ने कहा कि एक प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि वेरिएंट में अभी तक मनुष्यों को प्रभावी ढंग से संक्रमित करने की क्षमता नहीं है और बड़े पैमाने पर महामारी का जोखिम कम है।

 
क्या है बर्ड फ्लू?
बर्ड फ्लू एक एवियन इन्फ्लूएंजा (H5N1) वायरस है  जो पक्षियों में वायरल संक्रमण फैलाकर उन्हें संक्रमित कर देता है।  बता दें कि सबसे प्रसिद्ध एवियन इन्फ्लूएंजा (H5N1) बर्ड फ्लू के कारण पक्षी के साथ-साथ इंसानों की मौत भी हो सकती है.
 

 इंसानों में ऐसे फैलता है बर्ड फ्लू?
-जब व्यक्ति संक्रमित मुर्गियों या पक्षियों के ज्यादा संपर्क में रहें 
-जब व्यक्ति बर्ड फ्लू से संक्रमित पक्षियों के मांस (कच्चा मांस) का सेवन करें
-मरे हुए मुर्गी या पक्षी के वायरस आंख, नाक और मुंह से भी संक्रमण फैल सकता है।
 

Anu Malhotra

Advertising